Benefits Of Camphor: भारत ही नहीं दुनियाभर में कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ, यज्ञ और हवन के लिए किया जाता है, इससे वातावरण शुद्ध होता है और सेहत को भी फायदा पहुंचता है. मानव शरीर के लिए कपूर काफी काम आ सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीसेप्टिक और एंटी-कंजंक्टिवल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. आइए जानते हैं कि हम कपूर की मदद से कैसे घरेलू इलाज कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कपूर के 10 फायदे


1. सर्दी, खांसी, जुकाम और लंग्स डिजीज होने पर आप एक रूमाल में कपूर को लपेटकर बांध लें और इसे लगातार सूंघें, ये राहत दिलाने का काम करेगा.


2. नाक जाम होने पर आप कपूर के तेल की कुछ बूंदे खौलते पानी में डाल लें और सिर पर तौलिया लपेट कर भांप को सूंघने की कोशिश करें.


3. सिरदर्द होने पर कपूर आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है, इसके लिए कपूर और नींबू के रस को मिक्स कर लें और सिर पर लगा लें, ऐसा करने से काफी आराम मिलेगा.


4. अगर आपकी एड़ियां फट जाए तो एक टब में गर्म पानी निकाल नें और उसमें कपूर को मिक्स कर लें, अगर करीब 15 मिनट तक इसमें पैर डुबाकर रखेंगे तो एड़ियां ठीक हो जाएंगी.


5. बालों में डैंड्रफ बढ़ने पर आप नारियल तेल के साथ कपूर को मिक्स कर लें और बालों में लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर रूसी गायब हो जाएगी.


6. दाद, खाज और खुजली मिटाने के लिए भी कपूर का सहारा ले सकते हैं. आप कपूर को पीसकर प्रभावित एरियाज में लगा ले, इससे स्किन को राहत मिलेगी


7. कई बार आपको अचानक दांत में दर्द होने लगता है, ऐसी स्थिति में कपूर को दांतों से दबा लें, थोडी देर में ही दर्द दूर हो जाएगा.


8. मच्छर का आतंक बढ़ने पर हम अक्सर कीटनाशक का सहारा लेते हैं, अगर आप कमरे में कपूर जलाएंगे तो इंसानी सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना मच्छर से छुटकारा पा लेंगे.


9. आग से जलने और चोट की वजह से अगर स्किन पर किसी तरह का दाग लग जाए तो पानी में कपूर मिलाकर कुछ हफ्तों तक त्वचा पर लगाएं.


10. जिन लोगों को रात के वक्त अच्छी नींद नहीं आती है, वो सोने पहले देसी घी और कपूर के मिश्रण को तलवे में लगाकर मालिश करें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.