इसमें कोई दोराय नहीं कि गोलू-मोलू बच्चे दिखने में बहुत क्यूट लगते हैं.  हर माता-पिता की यही कोशिश रहती है, कि उनका बच्चा तंदुरुस्त रहे. शरीर से दिखने में कमजोर ना रहे. लेकिन आजकल के बच्चों में मोटापा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनती जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में बचपन में मोटापे को कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है. क्योंकि यह न केवल बच्चों के फिजिकल हेल्थ को इफेक्ट करती है, बल्कि मेंटल हेल्थ को भी बिगाड़ती है. लेकिन कई बार पेरेंट्स बच्चों के फूले शरीर को घर के खाने का असर समझकर नजरअंदाज करते हैं. यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं, तो एक मोटापे के लक्षणों को अपने बच्चे में जरूर चेक कर लें. वरना लंबे में आपका बच्चा जानलेवा बीमारियों का शिकार हो सकता है. 


मोटापे के प्रमुख लक्षण
अत्यधिक वजन

बच्चों में मोटापे का सबसे स्पष्ट लक्षण उम्र, लिंग और हाइट के अनुसार वजन का ज्यादा होना. ऐसे में समय-समय पर अपने बच्चे का वजन चेक करते रहना बहुत जरूरी है.   


फिजिकल एक्टिविटी में कमी

मोटापे से ग्रसित बच्चे आमतौर पर कम एक्टिव होते हैं. उन्हें खेलने या दौड़ने में कठिनाई होती है और वे जल्दी थक जाते हैं. ऐसे में यदि आपका बच्चा ज्यादा बैठे रहना-बिस्तर पर लेटा रहता है, तो यह आलसी नहीं मोटापे के कारण हो सकता है. 


बार-बार हेल्थ प्रॉब्लम होना

मोटापे से ग्रस्त बच्चे अक्सर घूटने, कमर जैसे ज्वाइंट्स पेन, कब्ज, एसिडिटी, खट्टी डकार की शिकायत करते हैं. अगर आपका बच्चा भी ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम का सामना कर रहा है तो उसके मोटापे को हल्के में ना लें. 

इसे भी पढ़ें- बच्चा करता है सुबह बॉडी में दर्द की शिकायत, न समझें स्कूल से छुट्टी का बहाना, डॉ. ने बताया हो सकती है हड्डियों की ये बीमारी


 


खाने की आदतें

मोटापे से ग्रस्त बच्चों को अक्सर जंक फूड, मीठे पेय और स्नैक्स खाने की क्रेविंग होती है. यदि आपका बच्चा लगातार हाई कैलोरी वाले फूड्स की डिमांड कर रहा है तो यह मोटापे का एक बड़ा संकेत है. 


इन कारणों से होता है बच्चों में मोटापा

बच्चों में मोटापे के कई कारण हो सकते है. इसमें अनहेल्दी डाइट, टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने अधिक समय बिताना, फैमिली हिस्ट्री, और तनाव, उदासी या अकेलापन शामिल है. 

इसे भी पढ़ें- बच्चे के छोटे से दिमाग को कंप्यूटर सा तेज बना देंगे ये 5 फूड्स, एक बार पढ़ा नहीं भूलेगा दोबारा


 


तुरंत उठाए ये कदम

बच्चे अपनी सेहत को लेकर खुद ज्यादा जागरूक नहीं होते हैं, उन्हें फिट रखने की जिम्मेदारी पेरेंट्स पर होती है. ऐसे में यदि आपका बच्चा मोटापे से ग्रस्त है तो उसे हेल्दी खाने के लिए दें. बाहर बच्चों के साथ खेलने के लिए भेजे. ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी में उसे व्यस्त रखें. इस दौरान आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप बच्चे को टॉर्चर ना कर हो. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.