Clear Urine Problem: माना जाता है कि यूरिन का रंग क्लियर होने पर आप पूरी तरह से हाईड्रेटेड हैं. लेकिन, हेल्थ एक्सपर्ट ने दावा किया है कि यूरिन क्लियर होना भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. जान लें कि एक स्वस्थ व्यक्ति का यूरिन का कलर (Urine Colour) अगर पीला (Yellow) है तो आपकी किडनी (Kidney) ठीक से काम कर रही है. अगर आपका यूरिन क्लियर है तो इसका मतलब है कि आप जरूरत से अधिक फ्लूइड को ग्रहण कर रहे हैं. इसकी जरूरत आपके शरीर को नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है क्लियर यूरिन?


अगर आपका यूरिन पीला नहीं बल्कि पानी की तरह बिल्कुल साफ है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, ये खतरनाक हो सकता है. अगर ऐसा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनकी सलाह को फॉलो करना चाहिए.


क्लियर यूरिन के कारण क्या हैं?


डायबिटीज में होती है ये समस्या


जो मरीज डायबिटीज से पीड़ित हैं उनको क्लियर यूरिन का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा बॉडी में ब्लड शुगर लेवल अनियमित होने के कारण होता है. इस स्थिति में शरीर अधिक मात्रा में शुगर को बॉडी से बाहर निकालने का काम करता है, ऐसे में सामान्य से ज्यादा बार यूरिन पास होता है.


किडनी की बीमारी


अगर आपको किडनी की बीमारी है तो भी आपका यूरिन क्लियर हो सकता है. अगर आप नोटिस करते हैं कि आपका यूरिन क्लियर है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.


अधिक मात्रा में पानी पीना


अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं तो भी आपका यूरिन क्लियर होगा. जान लीजिए कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इससे शरीर में सोडियम लेवल कम हो जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर