Clothes Washing Tips: आजकल ज्यादतर लोग महंगे कपड़े पहनने के शौकीन होते हैं. लेकिन कई बार महंगे कपड़े भी जल्दी फेड हो जाते हैं.जिसकी वजह से सिर्फ कपड़ों की चमक भी चली जाती है और आपकी ड्रेस भी पुरानी हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि महंगे कपड़ों की लोग काफी केयर करते हैं. अगर आपके कपड़ों की चमक चली गई हैं तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको टिप्स अपनाने की जरूरत है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किस तरह से अपने कपड़ों बिल्कुल नया जैसा रख सकते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कपड़ों को धोते समय इन बातों का रखें ध्यान-
ज्यादा डिटर्जेंट यूज न करें-

डिटर्जेंट में कैमिकल का इस्तेमाल अधिक किया जाता है ऐसे में कपड़े धोते समय ज्यादा डिटर्जेंट डालने से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि डिटर्जेंट का ज्यादा इस्तेमाल करने से रंग फेड हो सकता है. इसलिए हमेशा कपड़े धोते समय सीमित मात्रा में डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें.
कपड़ों को सुखाते समय इस बात कर रखें ध्यान-
कपड़े धोने के बाद कई लोग कपड़ों को निचोड़ कर सीधे धूप में डाल देते हैं. लेकिन ऐसा करने पर कपड़ों में डायरेक्ट धूप लगती है जिससे कपड़ों का रंग उतर जाता है. इसलिए कपड़ों को धोने के बाद इन्हें निचोड़ने से बचें. इसके अलावा कपड़ों को हमेशा उल्टा करके ही धूप में सूखने के लिए डालें. ऐसा करने से कपड़ों का रंग फेड नहीं होता है.
गर्म पानी से न धोएं कपड़ें-
कपड़ें धोने के लिए बहुत से लोग गर्म पानी का उपयोग करते हैं. जिससे कपड़े का रंग जल्दी उतर सकता है. इसलिए कपड़े धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें.


अधिक समय तक न भिगोएं कपड़े-
ज्यादा देर तक कपड़ों को डिटर्जेंट के पानी में भिगोने से भी कपड़ें रंग छोड़ना शुरू कर देते हैं. इसके साथ ही कपड़ों में से बदबू आने लगती है.ऐसे में आधे घंटे से ज्यादा कपड़ों को पानी में न भिगोएं.इससे कपड़ों की चमक बरकरार रहती हैं.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं