Tips for long life: हर किसी की चाहत होती है कि वो एक लंबी और स्वस्थ जिंदगी जिए. इसके लिए लोग तमाम तरह के काम करते हैं, जैसे- बैलेंस डाइट फॉलो करना, जिम में घंटों पसीना बहाना, आदि. आपको जानकर हैरानी होगी कि डाइट में ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करने से आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी पाएंगे. सब्जियां खाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें सही तरीके से नहीं बनाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्सर लोग स्वाद बढ़ाने के लिए सब्जियों में बहुत ज्यादा तेल और मसाले डाल देते हैं. इससे सब्जियों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. अगर आपको कोई ऐसा तरीका बताए जिससे सब्जियों को स्वादिष्ट बनाकर भी उनके पोषक तत्वों को बरकरार रखा जा सके, तो यह निश्चित रूप से दिलचस्प होगा. इतना ही नहीं, सब्जी के टेस्ट के आगे चिकन-मटन भी फेल हो जाएंगे और आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे, जिससे आपकी उम्र बढ़ेगी. आइए जानते हैं कि फीकी सब्जियों में स्वाद और जान कैसे भरते हैं?


मसालों का सही इस्तेमाल
सब्जियों को अक्सर फीका माना जाता है क्योंकि उनमें मांस की तरह 'उमामी' स्वाद नहीं होता. लेकिन कुछ चीजों में (जैसे कि मिसो, मशरूम, या समुद्री शैवाल) अगर सही तरीके से जड़ी-बूटियों, मसालों और तिल या जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाए, तो वे मांस को भी मात दे सकती हैं. इसके अलावा, आपको खाना पकाने के लिए एक शैली का पालन करने की जरूरत नहीं है. आपको बस जड़ी-बूटियों और मसालों का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की लंबी उम्र का एक राज यह भी है कि वे अपने खाने में पौधों से मिलने वाले फूड का अधिक सेवन करते हैं.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट
शोधकर्ता डैन ब्यूटनर के अनुसार, दुनिया में कुछ ऐसे स्थान हैं जिन्हें ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है. ये स्थान ऐसे हैं जहां लोग 100 साल से ज्यादा जीते हैं. इन स्थानों पर रहने वाले लोग पौधों से मिलने वाले फूड (जैसे कि साग, बीन्स और साबुत अनाज) को अपने आहार का प्रमुख हिस्सा बनाते हैं. वे इन फूड से स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन बनाना जानते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.