Blood Sugar Control Spices: डायबिटीज यानी हाई ब्लड शुगर आजकल ऐसी बीमारी हो गई है, जिससे हर चौथा व्यक्ति परेशान दिखाई देता है. एक बार जिसे यह बीमारी हो जाए तो फिर कभी खत्म नहीं होती, हालांकि लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करके इसे कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है. आज हम हम कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से आप इस बीमारी के चंगुल से बच सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले मसाले (Diabetes Control Spices)


अदरक के इस्तेमाल से फायदा


शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल कंट्रोल करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करना बढ़िया माना जाता है. आप चाय में अदरक डालकर पी सकते हैं या फिर गरम पानी में अदरक डालकर उसका सेवन कर सकते हैं. दोनों ही स्थितियों में आपको अदरक के गुणों का लाभ मिलता है. 


हल्दी में होते हैं आर्युवेदिक गुण 


हल्दी एक मसाला होने के साथ ही आयुर्वेदिक गुणों से युक्त औषधि (Diabetes Control Spices) भी है. इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. आप दूध में हल्दी पीकर अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं या सब्जियों में हल्दी के सेवन से भी फायदा ले सकते हैं. 


धनिया के बीज माने जाते हैं बढ़िया 


शुगर लेवल को हाई होने से रोकने में धनिया (Blood Sugar Control Spices)को भी बढ़िया माना जाता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को बढ़ने से रोक देते हैं. आप रात में पानी में भीगे हुई धनिया के बीज के पानी को अगले दिन छान लें और अगले दिन उसका सेवन कर लें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 


डायबिटीज में गुणकारी है दालचीनी 


डायबिटीज को कंट्रोल करने के मामले में दालचीनी (Blood Sugar Control Spices) भी बढ़िया उपाय माना जाता है. इसमें एंटी डायबिटीक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से शुगर लेवल धीरे-धीरे कंट्रोल में आ जाता है. आप चाहें तो दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही मेथी के दानों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं