Bitter Gourd For Good Health: करेले का नाम सुनते ही कुछ लोगों के पसीने छूट जाते हैं. इसकी कड़वाहट कई लोगों को पसंद नहीं आती है, जबकि यह सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. करेले का कसैलापन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि करेले के साथ कुछ विशेष चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना शरीर की दिक्कतें बढ़ जाती है. जान लीजिए कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें करेले के साथ नहीं खाना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करेले के साथ दूध


दूध को सेहत के लिए बहुत लाभदायक बताया गया है लेकिन करेले के साथ जब इसका कॉन्बिनेशन बनाता है, तब यह शरीर के लिए हानिकारक साबित होता है. भूलकर भी इन दोनों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, वरना पेट में दर्द, कब्ज और जलन जैसे समस्या पैदा होती है.


करेले के साथ आम


गर्मियों का मौसम आ गया है, ऐसे में बाजार में आम की बड़ी खेप आई हुई है. आम कई लोगों को पसंदीदा है. आपको बता दें कि जल्दबाजी में कभी भूलकर आम के साथ करेले का सेवन न करें, वरना मतली, जलन और उल्टी जैसी समस्याएं देखने को मिल सकते हैं और दिक्कत ज्यादा बढ़ने पर आपको डॉक्टर के चक्कर भी लगने पड़ सकते हैं.


करेले के साथ मूली


याद रहे जब भी करेले का सेवन करें, उसके साथ मूली कभी भी भूलकर मूली नहीं खाना चाहिए. वरना आपको एसिडिटी के साथ सर्दी और जुकाम की भयंकर समस्या से जूझना पड़ेगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मूली को हमेशा करेले से दूर रखना चाहिए. इन दोनों का जोड़ी शरीर की सेहत को डाउन कर देती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|