Avoid Doing Such Things After Yoga: योग हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. अगर इसका निरंतर अभ्यास किया जाए तो व्यक्ति को कई छोटी-बड़ी बीमारियां छू भी नहीं सकती हैं. हालांकि कुछ लोग इसे अपनी रुटीन में शामिल भी करते हैं. लेकिन आपको पता है कि किसी भी तरह के योगासन को करने के लिए उसका सही तरीका पता होना बहुत जरूरी होता है? हम में से अधिकतर लोग केवल पूर्ति के लिए योगासन कर तो लेते हैं, लेकिन कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ भी कर बैठते हैं. जिसका खामयाजा शरीर को भुगतना पड़ता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, लोगों को ये पता होना बहुत जरूरी है कि योगासन का अभ्यास करने से पहले और इसके बाद में वो कौन सी चीजें हैं जो की जा सकती हैं और कौन सी नहीं. क्योंकि यही गलतियां शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. तो चलिये जानते हैं योगासन के तुरंत बाद आपको कौन से काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए....


1. अगर आप सुबह या शाम योगा का अभ्यास करते हैं, तो ध्यान रखें इसके तुरंत बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना है. दरअसल, योग करने के बाद तुरंत पानी पीने से गले में कफ जमने लगता है. ऐसे में योग करके भी आप स्वस्थ नहीं रह पाएंगे. इसलिए योग के बाद कुछ बाद ही पानी पिएं.


2. जो लोग सुबह के समय योगासन करते हैं, उनके लिए ये खास है. अगर आप सुबह एक या आधे घंटे योग करते हैं, तो उसके 2-3 घंटे बाद ही नहाने के लिए जाएं. क्योंकि योग करने से शरीर की बहुत सी ऊर्जा खर्च हो जाती है. जिससे बॉडी का तापमान बढ़ जाता है. इसलिए योगाभ्यास के तुरंत बाद कभी भी नहीं स्नान नहीं करना चाहिए. 


3. अगर आप योग करके उठे हैं, तो कुछ समय के लिए अपनी भूख को नियंत्रित करें. योग के तुरंत बाद हेवी खाने से अपच की समस्या हो सकती हैं. इसलिए आप कुछ देर रुक कर ही खाएं. यानी योगासन के अभ्यास के कम से कम आधे घंटे बाद ही खाना खाएं.