त्योहार मतलब है खुशियां, मस्ती-मजाक, पार्टी और यह सब टेस्टी फूड्स के बिना बिल्कुल अधूरा है. ऐसे में साल का सबसे बड़ा फेस्टिवल दिवाली नजदीक आ चुका है. घरों में अभी से ही मेन्यू तैयार होने लगा है. लेकिन त्योहार की खुशियों में अक्सर लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ढेर सारी मिठाइयां, चाट, स्नैक्स और भारी-भरकम खाने का सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने आहार का ध्यान रखें, ताकि त्योहारों का मजा लेते हुए भी फिट रह सकें. ऐसे में फेस्टिवल सीजन में खुद को कैसे हेल्दी रखना यहां हम आपको बता रहे हैं.


संतुलित आहार का ध्यान रखें

त्योहारों में कोशिश करें कि आप अपने डाइट में सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करें. इससे आपको आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे और आपके शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी.

इसे भी पढ़ें- आटा बदलने से बॉडी का फैट होने लगेगा कम, गेहूं छोड़ इन 5 आटे को करें डाइट में शामिल


 


कम कैलोरी वाले स्नैक्स चुनें

तले-भुने स्नैक्स से बचें और उसकी जगह नट्स, भुने चने, या ओट्स जैसे हेल्दी विकल्प चुनें. ये स्नैक्स न केवल पौष्टिक होते हैं, बल्कि इसमें कैलोरी भी कम होती है.


हाइड्रेटेड रहें

फेस्टिवल में कोल्ड ड्रिंक, सोडा की जगह पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कोशिश करें कि दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं.


कम मात्रा में मिठाई खाएं

मिठाइयों से पूरी तरह दूर रहना भी उचित नहीं है. अगर आपको मिठाई खाने का मन कर रहा है, तो कम मात्रा में इसे खाएं. इसके अलावा, फलों से बनी मिठाइयों को प्राथमिकता दें, जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती हैं.


व्यायाम को न भूलें

त्योहारों में खानपान पर ध्यान देने के साथ-साथ व्यायाम को भी जारी रखें. हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें. चाहे वो योग हो या जिम.

इसे भी पढ़ें- हार्दिक पांड्या से वरूण धवन तक इन 7 योगासन को रोज करते हैं सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे


 


फेस्टिवल के बाद बॉडी को करें डिटॉक्स

त्योहारों के बाद एक डिटॉक्स डाइट अपनाएं जिसमें हरी सब्जियों, फलों और जूस शामिल हो. साथ ही अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर वाले फूड्स को शामिल करें. यह मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है और वजन घटाने में सहायक होता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.