Diwali Decoration Tips: दिवाली में घर को दें रॉयल टच, 4 शानदार DIY डेकोरेशन आइडियाज देंगे आपके घर को नया लुक!
Advertisement
trendingNow12490234

Diwali Decoration Tips: दिवाली में घर को दें रॉयल टच, 4 शानदार DIY डेकोरेशन आइडियाज देंगे आपके घर को नया लुक!

दिवाली का त्योहार आने वाला है और सभी घरों में सजावट की तैयारियां जोरों पर हैं. अगर आप भी इस दिवाली अपने घर को खूबसूरती से सजाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से अपने घर को दिवाली के लिए सजा सकते हैं.

Diwali Decoration Tips: दिवाली में घर को दें रॉयल टच, 4 शानदार DIY डेकोरेशन आइडियाज देंगे आपके घर को नया लुक!

दीवाली का त्योहार नजदीक है और हर कोई चाहता है कि उसका घर रौशनी, रंग और सजावट से जगमगाता दिखे. इस साल, घर को सजाने के लिए बाहर से सजावटी चीजें खरीदने के बजाय खुद से डेकोरेशन आजमाएं और अपनी क्रिएटिविटी का प्रदर्शन करें.

आज हम आपको 4 आसान और बजट-फ्रेंडली तरीके बातने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने घर को फेस्टिव रेडी बना सकते हैं.

1. रंगोली से बनाएं स्वागत की जगह को खूबसूरत
रंगोली बनाना दीवाली की परंपरा का एक अहम हिस्सा है. रंग-बिरंगी पाउडर, फूलों की पंखुड़ियों और दालों का उपयोग कर आप खूबसूरत रंगोली डिजाइन बना सकते हैं. अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके अलग-अलग पैटर्न और रंगों का मिश्रण करें. ये स्वागत के लिए सबसे सुंदर और पारंपरिक तरीका है.

2. दीयों को करें सजावट का हिस्सा
दीयों से घर को सजाना दीवाली के लिए अनिवार्य माना जाता है. इस बार आप साधारण दीयों को ऐक्रेलिक रंगों से रंग सकते हैं या उन पर चमकीले ग्लिटर और मोतियों से सजावट कर सकते हैं. इन सजाए हुए दीयों को आप मुख्य द्वार, बालकनी और आंगन में रख सकते हैं, जिससे एक गर्म और उत्सवपूर्ण माहौल बनेगा.

3. पेपर लालटेन और फेस्टिव लाइट्स
बाजार में मिलने वाले महंगे लाइट्स की जगह, घर पर ही पेपर लालटेन बनाकर लाइट्स का प्रयोग करें. इसके लिए रंगीन कागज, गोंद और कैंची की जरूरत होगी. पेपर कट्स से डिजाइन बनाए और उन्हें एक बत्ती के चारों ओर लपेट दें. ये सजावट न केवल अनोखी दिखेगी बल्कि बच्चों के साथ मिलकर इसे बनाने में भी मजा आएगा.

4. पुरानी बोतलों से बनाएं अनोखे फ्लावर वास
अगर आपके पास कुछ खाली ग्लास या प्लास्टिक की बोतलें हैं, तो उन्हें फेंकने के बजाय फ्लावर वास में बदलें. इन बोतलों को रंगीन ऐक्रेलिक पेंट से रंग सकते हैं और फिर उसमें रंग-बिरंगे फूल रख सकते हैं. इसे मेन हॉल या डाइनिंग टेबल पर रखें ताकि यह घर को एक नया और प्राकृतिक लुक दे सके.

Trending news