Excessive Body Hair: क्या आप स्विमिंग पूल जैसे सार्वजनिक स्थानों में अपने शरीर के बालों को लेकर शर्म महसूस करते हैं? क्या आप बार-बार नाई के पास जाकर या वैक्सिंग कराकर थक गए हैं? हालांकि शरीर के बाल प्राकृतिक होते हैं, लेकिन यह कई लोगों के लिए चिंता का कारण रहा है, विशेष रूप से उन पुरुषों के लिए जो वास्तव में इस पर चर्चा नहीं करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरीर के बाल आपकी जेनेटिक्स पर निर्भर करते हैं, यानी कुछ पुरुषों के शरीर में बाल कम होते हैं जबकि दूसरों के शरीर में अधिक बाल होते हैं. जेनेटिक्स के अलावा, हार्मोनल मुद्दों के कारण भी अत्यधिक शरीर के बाल हो सकते हैं, जैसे कि अधिक मात्रा में एंड्रोजन (जैसे कि टेस्टोस्टेरोन) जो अधिक शरीर के बालों के विकास का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, जन्मजात एड्रेनल हाइपरप्लासिया, कुछ ट्यूमर, या टेस्टिस या एड्रेनल ग्रंथियों को प्रभावित करने वाली हार्मोन उत्पादक बीमारियों के कारण भी शरीर में अतिरिक्त बाल हो सकते है.


पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन लेवल होता है प्रभावित
पुरुषों के बालों के विकास पैटर्न टेस्टोस्टेरोन के स्तर में उतार-चढ़ाव या असंतुलन से प्रभावित हो सकते हैं और जबकि टेस्टोस्टेरोन शरीर के बालों जैसे माध्यमिक यौन लक्षणों के विकास के लिए जिम्मेदार है, टेस्टोस्टेरोन की असामान्य रूप से हाई या निम्न मात्रा में बालों के विकास में अत्यधिक या कमी हो सकती है. 


शरीर में अधिक बाल से क्या-क्या बीमारियां होती हैं?
हिर्सुटिस्म (Hirsutism): हिर्सुटिज़्म एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें महिलाओं में पुरुषों के तरह अधिक और असामान्य बालों का विकास होता है. यह मुख, छाती, पेट, हिप्स और पैर जैसे शरीर के अन्य हिस्सों पर दिखाई दे सकता है.
पोलिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS): PCOS महिलाओं में एक आम हार्मोनल समस्या है, जिसमें अनियमित मासिक धर्म, अधिक एंड्रोजन हार्मोन उत्पादन और हिर्सुटिज्म के लक्षण हो सकते हैं.
कुश्तीकरण (Congenital Adrenal Hyperplasia): यह एक गंभीर जन्मशास्त्रीय समस्या है, जिसमें एड्रेनल ग्रंथि में असामान्य विकास होता है और अधिक एंड्रोजन हार्मोन उत्पादन होता है. यह भी हिर्सुटिज्म के कारण बन सकता है.


शरीर में अधिक बाल से कैसे छुटकारा पाएं?


  • शेविंग: शरीर के बालों को हटाने के लिए शेविंग एक सरल और अस्थायी तरीका है. एक अच्छी गुणवत्ता वाले रेजर का उपयोग करें और कटौती या जलन से बचने के लिए उचित शेविंग तकनीकों का उपयोग करना सुनिश्चित करें.

  • वैक्सिंग: शेविंग की तुलना में वैक्सिंग लंबे समय तक चलने वाले परिणाम प्रदान करता है. वैक्सिंग के दौरान बालों में गर्म या ठंडा वैक्स लगाया जाता है और फिर बालों को जड़ों से खींचकर जल्दी से हटा दिया जाता है.

  • डेपिलेटरी क्रीम: डेपिलेटरी क्रीम में ऐसे रसायन होते हैं जो बालों की प्रोटीन संरचना को तोड़ देते हैं, जिससे इसे आसानी से हटाया जा सकता है. उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और बड़े क्षेत्रों पर इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करें.

  • लेजर हेयर रिमूवल: शरीर के अत्यधिक बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल एक लोकप्रिय और प्रभावी दीर्घकालिक उपाय है. इसमें बालों के रोम को लक्षित करने, उनके विकास को बाधित करने के लिए लेजर ऊर्जा का उपयोग करना शामिल है. लेजर बालों को हटाने आमतौर पर विशेष क्लीनिकों में पेशेवरों द्वारा किया जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)