नई दिल्ली: आज-कल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चों की आंखों पर भी नजर का चश्मा (Spectacle) लग गया है. दिनभर में कई घंटे फोन या लैपटॉप पर नजरें टिकाए रहने से आंखों की रोशनी (Eyesight) पर काफी गहरा असर पड़ा है. लॉकडाउन (Lockdown) के कुछ महीनों में ही बच्चों की नजर कमजोर होने की शिकायतें आम हो गई थीं. अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य चश्मा लगाता है तो आज से ही ये घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाना शुरू कर दें.


घरेलू नुस्खों से हटाएं नजर का चश्मा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर किसी को भी आंखों पर चश्मा लगाना पसंद नहीं होता है. चश्मे से बचने के लिए कुछ लोग कॉन्टैक्ट लेंस (Contact Lens) लगाने लगते हैं तो कुछ चश्मा हटाने के लिए सर्जरी तक की मदद लेते हैं. अगर आप भी अपने चश्मे से परेशान हो चुके हैं तो आज से ही ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Improve Eyesight) आजमाना शुरू कर दीजिए. इनसे आंखों की रोशनी को कुछ हद तक ठीक करने में मदद जरूर मिलेगी (Eyesight Improvement Tips).


यह भी पढ़ें- घर में छिपकली देखते ही चीखने लग जाते हैं तो जानिए उसे भगाने के अचूक उपाय


इन तरीकों से स्वस्थ होंगी आंखें


आज जानिए कुछ बेहद बेसिक घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe), जिनसे चश्मे का नंबर कुछ कम करने और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. आमतौर पर इन नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन फिर भी आप चाहें तो आजमाने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं.


1. पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं. सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलें और नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें. आप पैरों के तलवों पर घी की मालिश भी कर सकते हैं.


2. एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें. रोजाना रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंदें अपनी आंखों में डालें. इससे बहुत फायदा मिलेगा.


3. अपनी आंखों को आंवले के पानी से धोएं. इससे भी चश्मे का नंबर कुछ कम किया जा सकता है.


4. बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री को समान मात्रा में मिलाकर एक डिब्बी में रख लें. रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ लें.


5. आंखों में किसी भी प्रकार का रोग (आंखों से पानी गिरना, आंखें आना आदि) होने पर रात को आठ बादाम भिगो दें. सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पीने से आंखें स्वस्थ रहती हैं.


साथ ही अपनी डाइट (Healthy Diet) में हरी सब्जियों व फलों की मात्रा बढ़ा दें और समय-समय पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से ब्रेक लेते रहें. लाइफस्टाइल (Lifestyle) के साथ ही डाइट में बदलाव करने से भी आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है.


लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें