Easy Hacks: घर में Lizards देखते ही चीखने लग जाते हैं तो जानिए उसे भगाने के Gharelu Nuskhe
Advertisement
trendingNow1877008

Easy Hacks: घर में Lizards देखते ही चीखने लग जाते हैं तो जानिए उसे भगाने के Gharelu Nuskhe

आमतौर पर घरों में कीड़े-मकौड़े किसी को भी पसंद नहीं होते हैं लेकिन छिपकली (Lizards) को देखकर लोगों को सबसे ज्यादा डर लगता है. अगर मौसम बदलते ही आपके घर में भी छिपकली (Lizards At Home) आ चुकी है तो जानिए उसे भगाने के सबसे अचूक घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe).

घरेलू नुस्खों से भगाएं छिपकली

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम शुरू होते ही घर में छिपकलियों (Lizards At Home) का आना-जाना भी शुरू हो जाता है. कई लोगों को छिपकली देखते ही घबराहट होने लगती है. कोई चीखने लगता है तो कुछ लोग बेहोश तक हो जाते हैं. दीवार पर चिपकी ये छिपकलियां (Lizards) देखने में डरावनी लगती हैं और इन्हें घर से भगाना भी आसान नहीं होता है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों (Gharelu Nuskhe) की मदद से उन्हें भगा सकते हैं.

  1. घर से छिपकली को भगाना है आसान
  2. कोनों में छिड़क दें काली मिर्च पाउडर
  3. काम आएंगे अंडे के छिलके

घरेलू नुस्खों से भाग जाएगी छिपकली

घरों की दीवारों पर मौजूद छिपकली (Lizards) को भगाने के लिए कई तरह के उपाय (Easy Hacks) आजमाए जाते हैं. लेकिन कई बार वे सभी उपाय बेकार साबित हो जाते हैं. दरअसल, छिपकली बहुत शातिर होती हैं और अगर एक बार घर में आ जाए तो उसे भगाना बहुत मुश्किल हो जाता है. जानिए कुछ घरेलू उपाय (Gharelu Nuskhe), जिनसे छिपकली को घर से भगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- 40 की उम्र में भी दिखना है बॉलीवुड के हीरो जैसा तो आज से ही आजमाएं ये टिप्स

अंडे के छिलकों से भागेगी छिपकली

अगर आप घर में छिपकली से परेशान हैं तो अंडे के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकना छोड़ दें. उन्हें उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली के होने की आशंका सबसे ज्यादा हो. छिपकलियां अंडे की महक से दूर भागती हैं.

प्याज-लहसुन से घबराती है छिपकली

अगर आप चाहते हैं कि छिपकलियां कभी पलटकर भी आपके घर की तरफ न देखें तो प्याज के छिलकों को घर के कोनों पर रख दें. साथ ही लहसुन की कलियों को खिड़की और दरवाजों पर टांग दें.

यह भी पढ़ें- कपड़ों पर तेल या चाय गिर जाए तो तुरंत आजमाएं ये ट्रिक्स, जिद्दी दाग भी हो जाएगा साफ

छिपकली को नहीं पसंद है ठंड

क्या आप जानते हैं कि छिपकली को ठंडक से घबराहट होती है? अगर आप छिपकली को भगाना चाहते हैं तो उस पर ठंडे पानी के छींटे डाल दें. इससे वो भाग जाएगी.

कॉफी पाउडर भी है अचूक नुस्खा

कॉफी पाउडर और कत्थे को मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें. फिर उस घोल से छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली सबसे ज्यादा आती है. कॉफी और कत्थे की महक से छिपकली भाग जाएगी.

काली मिर्च से छिपकली को होगी एलर्जी

छिपकलियां काली मिर्च (Black Pepper) से बहुत जल्दी परेशान हो जाती हैं. इससे उन्हें एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction) होने लगता है. काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर रख लें. छिपकली वाले कोनों पर इसका छिड़काव करते रहें. आप चाहें तो मिर्च के गुच्छों या लाल मिर्च पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news