सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस एक आम समस्या बनती जा रही है, जिसका मुख्य कारण लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठना, तनाव और सही मुद्रा का न होना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैसे तो सर्वाइकल के दर्द का इलाज इसकी गंभीरता के आधार पर अलग-अलग होता है. कई बार सर्जरी करवाने की भी जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं, जिससे मदद से आप तुरंत सर्वाइकल में राहत पा सकते हैं-


गर्म तेल से मालिश

गर्म तेल से सर्वाइकल एरिया की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप तिल का तेल, नारियल का तेल या जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं. तेल को हल्का गर्म करके गर्दन और कंधों पर अच्छे से लगाएं और फिर हल्की उंगलियों से मालिश करें. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और मांसपेशियों की तनाव को कम करता है.

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा


 


हल्दी और अदरक का पेस्ट

हल्दी और अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एक चम्मच हल्दी पाउडर और अदरक का पेस्ट बनाकर इसे गर्दन पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक रखें और फिर धो लें. यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. आप इस पेस्ट को दिन में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.


गर्म पानी से सिकाई

गर्म पानी में एक तौलिए को भिगोकर उसे निचोड़ें और फिर इसे गर्दन पर रखें. यह सिकाई मांसपेशियों को आराम देती है और दर्द से राहत पहुंचाती है. आप दिन में 2-3 बार इस उपाय को कर सकते हैं.


नींबू और शहद का सेवन

नींबू और शहद का मिश्रण शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. ऐसे में एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं. यह आपके शरीर से टॉक्सिन को निकालता है और दर्द को कम करता है.


योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम सर्वाइकल दर्द से राहत पाने में बहुत प्रभावी होते हैं. विशेषकर भुजंगासन, सर्वांगासन और शशांकासन जैसी योग मुद्राएं गर्दन और कंधों की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं.  

इसे भी पढ़ें- पेट की ढीली मसल्स को टाइट करने के लिए 5 वर्कआउट, घर पर बन जाएंगे एब्स

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.