नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा
Advertisement
trendingNow12340622

नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा


How To Get Good Sleep: आज के समय में ज्यादातर लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान है. ऐसे में यदि आप भी अच्छी नींद के लिए उपायों को तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. 

नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद पूरी लेना किसी चुनौती से कम नहीं है. कई बार तो रात सिर्फ करवटें बदलने में ही गुजर जाता है. और सुबह थकावट के साथ उठना पड़ता है. नींद ना आने की शिकायत आज के समय में बहुत आम हो गयी है. 

ऐसे में यदि आप भी इसका सामना कर रहे हैं तो सोने से पहले तलवों में मालिश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां, पैरों की मालिश न सिर्फ आपके पैरों को आराम देती है बल्कि अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है. चलिए जानते हैं कैसे-

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

दिनभर काम करने या घूमने फिरने से पैरों में जकड़न सी आ जाती है. ऐसे में सोने से पहले की मालिश बल्ड सर्कुलेशन में सुधार करती है. जिससे बॉडी रिलेक्स फील करती हैं जिससे गहरी नींद सोने में मदद मिलती है. 

दर्द से राहत

तलवों में एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिससे पूरे शरीर के दर्द को कम किया जा सकता है. ऐसे में यदि आपको बॉडी में पेन के कारण सोने में दिक्कत होती है तो पैरों की मसाज आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है.

तनाव कम करता है 

बॉडी को रिलैक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है मालिश. यदि आप पूरे बॉडी में मालिश नहीं कर पा रहे हैं तो इसका फायदा आपको तलवों में मालिश से भी मिल सकता. यह तनाव को कम करने का भी काम करता है, जो नींद ना आने का एक अहम कारण है.

इसे भी पढ़ें- Snoring Side Effects: खर्राटे लेने की आदत बना रही आपके दिल-दिमाग को कमजोर,असमय मौत से बचने के लिए करें ये उपाय

 

PMS में फायदेमंद

ज्यादातर महिलाएं प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम से ग्रसित होती है. इसके कारण होने वाले दर्द, असहजता से कई बार नींद भी अच्छी तरह से नहीं हो पाता है. ऐसे में पीएमएस को मैनेज करने में भी फुट मसाज बहुत कारगर साबित होता है.  

इसे भी पढ़ें- दाएं या बाएं किस करवट में सोना चाहिए? दिल के मरीज खासतौर पर रखें इस बात का ध्यान

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news