Heart Attack: हाई बीपी होने से वैसे तो बॉडी में कई तरह की बीमारियां होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे हार्ट अटैक की संभावना भी अधिक हो जाती है. यदि आपका भी बीपी हाई रहता है तो अलर्ट रहने की जरूरत है, क्योंकि इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. तो आइए जानते हैं कि क्या बीपी हाई होने पर हार्ट अटैक का रिस्क होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाई बीपी होने पर बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा?


हाई ब्लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है. इससे बॉडी की रक्त वाहिकाओं को हाई ब्लड प्रेशर की वजह से नुकसान पहुंचता है. यही वजह है कि दिमाग की नस फटने की भी अशांका बढ़ जाती है. इसके अलावा ब्रेन स्ट्रोक होने से मरीज की आवाज पर भी असर पड़ता है. मानिसक स्थिति खराब होने की पूरी संभावना होती है.


हो सकती है ये भी दिक्कत


इसके अलावा हाई बीपी होने के चलते शॉर्ट मेमोरी की भी परेशानी हो सकती है. दरअसल, दिमाग पर पड़ने वाले इसके असर से याददाश्त कम भी हो सकती है. इसके साथ अधिक  समय तक हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहे तो आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी जा सकती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर