Home Remedies For Knee Pain In Cold: सर्दियों के दौरान घुटनों के दर्द की शिकायतें बढ़ जाती हैं. जानकारी के मुताबिक, सर्दी के मौसम में हवा में दबाव की मात्रा कम हो जाती है, इस वजह से मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. हालांकि, इस दर्द के लिए कई अन्य कारक भी जिम्मेदार होते हैं, जैसे भोजन में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, पुरानी चोट भी शामिल है. बुजुर्गों में घुटनों की दर्द की शिकायत ज्यादा होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घुटनों को दर्द (knee Pain) को कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से आसानी से दूर कर सकते हैं और राहत पा सकते हैं. इसमें सरसो का तेल, अदरक, कपूर, हल्दी, लहसुन आदि के इस्तेमाल से काफी राहत पा सकते हैं और ये सभी चीजें घर में आसानी से उपलब्ध होती हैं.


हल्दी 
मसालों में हल्दी को सबसे ज्यादा औषधीय गुणों वाला बताया गया है. स्कीन से लेकर दर्द तक, ये हर तरह की बीमारी में काम आता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से इसका लेप दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. इसे घुटनों पर रोज दो बार लगाने से काफी राहत मिल सकती है.


लहसुन
लहसुन को सरसो के तेल के साथ तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो घुटनों के दर्द के लिए ये रामबाण इलाज है. तेल को किसी बर्तन में गर्म करने के लिए रखें, उसमें लहसून की कुछ कलियां डाल दें. जब लहसुन पक कर काली हो जाए तो उस तेल को निकालकर हल्का गर्म रहने तक दर्द वाली जगह पर मालिस करें. इससे काफी आराम मिलता है. 


अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए ये दर्द निवारक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपके घुटने में दर्द है या फिर उसमें सूजन है तो अदरक इससे राहत दिला सकता है. इसके इस्तेमाल के लिए पहले इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, इसके बाद इसे पानी में उबाल लें. उबलने के बाद उस पानी में नींबू और शहद मिला लें और पी जाएं. इससे काफी राहत मिल सकती है.


कपूर
कपूर के तेल से भी घुटनों का दर्द दूर हो सकता है. दो से तीन कपूर के टुकड़ों को नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें. चाहें तो इसके लिए कपूर का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब दोनों मिलकर गर्म हो जाए उसे ठंडा होने दें और फिर उसे रोज 2 बार दर्द वाली जगह पर मालिश करें. ये तेल दर्द को अंदर से खत्म करने में मदद करता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं