How To Clean Hard Water Stains From Bucket And Tub: हार्ड वॉटर के कारण बाल्टी और टब पर जमने वाले दाग हर घर की आम समस्या हैं. ऐसा पानी में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम की हाई क्वांटिटी के कारण होते हैं. हार्ड वॉटर के दाग न सिर्फ देखने में बुरे लगते हैं, बल्कि इनसे सफाई भी मुश्किल हो जाती है. हालांकि इसमें टेंशन की कोई बात नहीं, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप बाल्टी और टब पर लगे हार्ड वॉटर के दाग को आसानी से छुड़ा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. सिरका और बेकिंग सोडा 


सिरका और बेकिंग सोडा का कॉम्बिनेशन हार्ड वॉटर के दागों को हटाने में बहुत ही असदार होता है. सिरका में एसिडिक गुण होते हैं जो कैल्शियम और मैग्नीशियम को हल्का कर देते हैं, जबकि बेकिंग सोडा एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है.


-सबसे पहले बाल्टी या टब को पानी से खाली कर लें
-एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका भरकर दागों पर छिड़कें और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें.
-इसके बाद बेकिंग सोडा छिड़कें और एक स्पंज या ब्रश की मदद से रगड़ें.
-आखिर में साफ पानी से धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें.



2. नींबू का रस


नींबू का रस भी हार्ड वॉटर के दागों को हटाने में काफी मददगार है. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड दागों को घोलने में सहायक होता है.


-एक नींबू को काटकर उसके रस को सीधे दागों पर लगाएं.
-10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक स्पंज या ब्रश से रगड़ें.
-साफ पानी से धोकर सुखा लें.


3. बोरैक्स पाउडर


बोरैक्स पाउडर हार्ड वॉटर के दागों को हटाने में एक और प्रभावी तरीका है. ये बाजार में आसानी से मिल जाता है और इसे इस्तेमाल करना भी आसान है.


-आप थोड़ा सा बोरैक्स पाउडर दागों पर छिड़कें.
-गीले स्पंज या ब्रश से रगड़ें.
-कुछ मिनट बाद साफ पानी से धो लें.



4. टूथपेस्ट


टूथपेस्ट भी हार्ड वॉटर के दागों को हटाने का एक अच्छा तरीका है. इसमें हल्के घर्षण गुण होते हैं जो दागों को साफ करने में मदद करते हैं.


-थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट दागों पर लगाएं.
-एक ब्रश की मदद से रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें.
-साफ पानी से धोकर सुखा लें.


5. कमर्शियल क्लीनर्स


अगर कोई घरेलू उपाय काम नहीं करते हैं, तो आप हार्ड वॉटर के दागों के लिए खास तौर से तैयार किए गए कमर्शियल क्लीनर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये क्लीनर्स आमतौर पर हार्ड वॉटर के दागों को जल्दी और प्रभावी तरीके से हटाने में मदद करते हैं.