Pigeon Poop Cleaning: शहरों में रहने वाले लोग अक्सर अपने घरों की बालकनी में कबूतरों का जमावड़ा देखते हैं. ये पक्षी भले ही खूबसूरत लगते हैं साथ-साथ बालकनी की रेलिंग और फर्श पर बीट कर जाते हैं, जिससे गंदगी और जिद्दी दाग बन जाते हैं. कबूतर की बीट में एसिडिक एलिमेंट्स होते हैं, जो मेटल या पेंट की सतह पर जमकर दाग छोड़ सकते हैं और उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसे हटाना बेहद जरूरी है, ताकि रेलिंग साफ और सुरक्षित बनी रहे. आइए जानते हैं कि इन जिद्दी दागों को कैसे साफ किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कबूतर की बीट कैसे साफ करें


1. सफाई के लिए जरूरी सामग्री तैयार करें


सबसे पहले आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होगी जैसे कि दस्ताने, स्क्रबर, पानी की बाल्टी, विनेगर, बेकिंग सोडा, और एक कपड़ा. ये चीजें आपको दाग हटाने में मदद करेंगी और सतह को नुकसान पहुंचाए बिना उसे साफ करेंगी.


2. दाग को नरम करने के लिए पानी यूज करें


सबसे पहले रेलिंग पर जमी कबूतर की बीट को नर्म करने के लिए पानी का इस्तेमाल करें. एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और प्रभावित हिस्से पर छिड़कें. इससे बीट सूखने के बाद थोड़ा सॉफ्
 हो जाएगी और उसे हटाना आसान हो जाएगा। ध्यान रखें कि इसे खुरचने से बचें, क्योंकि इससे सतह को नुकसान हो सकता है।


3. विनेगर और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें


विनेगर और बेकिंग सोडा एक असरदार घरेलू उपाय है जो कबूतर की बीट के जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है. एक कप विनेगर में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस मिश्रण को दाग पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें ताकि दाग अच्छे से नर्म हो जाएं. फिर एक स्क्रबर से हल्के हाथों से रगड़ें और साफ पानी से धो लें.


4. सफाई के बाद रेलिंग को पॉलिश करें

दाग हटाने के बाद रेलिंग की सतह को सुखाकर एक मुलायम कपड़े से पॉलिश करें. अगर आपकी रेलिंग मेटल की है, तो आप मेटल पॉलिश का भी यूज कर सकते हैं. इससे रेलिंग चमकदार और सुरक्षित बनी रहेगी.


5. भविष्य में सावधानी बरतें

कबूतरों को बालकनी में आने से रोकने के लिए आप कुछ जरूरी उपाय भी कर सकते हैं, जैसे कि जाल लगाना या बालकनी में कबूतर को रोकने वाली स्पाइक्स वगैरह. ये चीजें बाजार में आसानी से मिल जाती है.