How to identify adulterated sweets on Diwali: अगर मुंह मीठा ना हो तो दिवाली फीकी रहती है लेकिन जब मिठाई में मिलावट का जहर घुला हो तो सेहत के लिए ठीक नहीं है और इसीलिए देश के अलग अलग शहरों में मिलावटी जहर पर खाद्य विभाग की रेड जारी है. यूपी के आगरा में खाद्य विभाग की टीम ने, पेठा फैक्ट्री पर छापेमारा तो हड़कंप मच गया. जांच के दौरान साफ सफाई नजर नहीं आई. इस दौरान पेठे के सैंपल कलेक्ट किए गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

250 किलो मिलावटी मिठाई जब्त


रविवार को भी आगरा में एक मशहूर दुकान पर कीड़े लगी मिठाई का वीडियो सामने आया था...इसके बाद से ही खाद्य विभाग की टीम एक्शन मोड में आ गई है. यूपी के नोएडा में खाद्य विभाग की टीम ने एक गोदाम पर छापा मारा और भारी मात्रा में मिलावटी मिठाई जब्त की.  अलग-अलग जगहों पर छापेमारी में खाद्य विभाग की टीम ने 250 किलो नकली मिठाई बरामद की और दुकानों से सैंपल लिए.


ग्रेटर नोएडा के दनकौर में छापेमारी के दौरान 125 किलो मिलावटी रसगुल्ले बरामद किए गए, जिन्हें बाद में नष्ट कर दिया गया. इसके अलावा 200 किलो नकली पनीर भी बरामद किया गया. यूपी के बुलंदशहर में सिंथेटिक मिलाकर नकली दूध तैयार किया जा रहा है. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने 200 लीटर से ज्यादा मिलावटी दूध बरामद किया.


16 क्विंटल मिलावटी मावा बरामद


बिहार के दानापुर में भी कई मिठाई दुकानों पर छापेमारी की गई. भारी मात्रा में नकली मिठाई बरामद होने के बाद कई दुकानों को नोटिस दिया गया. खाद्य विभाग ने राजस्थान के चौमूं में मिलावटी मावा बनाते रंगे हाथ कारोबारी को पकड़ा. जहां दूध पाउडर से मिलावटी मावा तैयार किया जा रहा था. खाद्य विभाग ने करीब 250 किलो मिलावटी दूध और 200 किलो मावा नष्ट करवाया.


राजस्थान के श्रीगंगानगर से नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का खुलासा हुआ है. छापेमारी के दौरान यहां से करीब 12 हजार लीटर नकली घी जब्त किया गया है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी खाद्य सुरक्षा विभाग पूरी तरह अलर्ट है. यहां ISBT पर बसों की जांच के दौरान करीब 16 क्विंटल मावा जब्त किया गया. ये नकली मावा ग्वालियर से लाया गया था.


सुल्तानपुर में बरामद हुआ 2 क्विंटल नकली पनीर


यूपी के कानपुर में खोया तैयार करने के लिए केमिकल, सोडा और डालडा तक का इस्तेमाल किया जा रहा है. यूपी के बागपत में भी खाद्य विभाग की छापेमारी में 300 किलो मिलावटी मावा बरामद हुआ है. जिसे खाद्य विभाग की टीम ने नष्ट करवा दिया. यूपी के सुल्तानपुर में खाद्य विभाग की टीम ने 2 क्विंटल नकली पनीर बरामद किया, जिसे सील कर लैब टेस्टिंग के लिए भेजा गया.


उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में मिलवाटखोरी पर छापेमारी जारी है. यहां दूध की शुद्धता जांचने के लिए लगातार टेस्टिंग की जा रही है. अब सवाल ये है कि असली और नकली मिठाई की पहचान कैसे करें तो हम आपको बेहद आसान सी ट्रिक बताते हैं. जिससे आप असली और नकली की पहचान कर पाएंगे.


नकली मिठाई की पहचान कैसे करें?


- अगर मिठाई का रंग हाथ में लगे तो नकली है.


- मावे को रगड़ने से घी न निकले तो नकली है.


- गर्म पानी में मिठाई तुरंत घुले तो नकली है.


- अगर खोया असली होगा तो दानेदार लगेगा.


- अगर चिकनाई महसूस हो तो खोया नकली है.


- नकली छेना रबड़ जैसा और सख्त होता है.


- असली घी की मिठाई की पहचान गरम करके करें.


- असली देसी घी तुरंत पिघलेगा और खुशबू भी आएगी.


तो इस तरह आसान ट्रिक से आप असली और नकली मिठाई की पहचान कर सकते हैं.