How to Lighten Underarms: गर्मी हो या सर्दी, अंडरआर्म्स से पसीना निकलता है जिसकी वजह से यहां की स्किन धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है. इससे खासकर उन महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जो वेस्टर्न ड्रेस, या फिर स्लीवलेस कुर्ती पहनना पसंद करती हैं. शर्मिंदगी की वजह से उन्हें पूरी बांह वाले कपड़े पहनने पड़ते हैं. बगल की त्वचा काफी नाजुक होती है, अगर वहां बार-बार शेविंग की जाए तो वो हिस्सा डार्क हो सकता लगता है. आइए मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह (Navya Singh) से जानते हैं कि अंडरआर्म्स के का कालापान आप कैसे आसान से दूर कर सकते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के उपाय


1. बेकिंग सोडा और हल्दी 

अगर आप अंडरआर्म्स की डार्कनेस को दूर करना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा काफी कारगर साबित हो सकता है. आप एक चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा गुलाब जल को मिक्स कर लें. आप इस पेस्ट को तब तक बगल में लगाए रखें जब तक कि ये सूख न जाएं. अब इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. कुछ दिनों में आप मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है.


2. आलू और खीरा

अंडर आर्म्स को साफ करने का ये तरीका सदियों पुराना है जो दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है. आप खीरा और आलू के रस को एक कटोरी में निकालकर मिक्स कर लें. अब रूई के गोलों की मदद से अंडरआर्म्स पर करीब 20 मिनट तक लगाए रखें. इससे बगल का कालापन जल्द दूर हो सकता है.



3. बेसन

बेसन का इस्तेमाल आप भले ही पकौड़े बनाने के लिए करते होंगे लेकिन ये स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, इससे न सिर्फ अंडरआर्म्स का कालापन, बल्कि सनबर्न से होने वाला टैन भी दूर किया जा सकता है. आप एक कटोरी में बेसन, नींबू का रस और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और काले हिस्से पर इसे लगाकार करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें. इस विधि को कुछ दिनों तक अपनाने से बगल का कालापन दूर हो सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.