आंखों के पास काले घेरे आज के समय में बहुत ही मामूली बात है. लेकिन इससे खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है. वैसे तो मेकअप से इसे कवर करना बेहद ही आसान है. लेकिन यह कोई परमानेंट इलाज नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यदि आप भी डार्क सर्कल से परेशान है, तो इसे जड़ से हमेशा के लिए खत्म करने के लिए यहां बताए गए उपाय को आजमा लें. यह आपके किचन में ही मौजूद हैं. हम बात कर रहे हैं पुदीने के तेल की, जो इन काले घेरों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. यहां आप इसके इस्तेमाल के तरीके को जान सकते हैं-


पुदीने का तेल कैसे करता है काले घेरों को कम?

पुदीने के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने और त्वचा को कोमल बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इसमें कूलिंग प्रभाव होता है, जिससे आंखों के आसपास की सूजन कम हो जाती है. पुदीने के तेल में मौजूद मेंथॉल त्वचा के रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे काले घेरे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या है हार्मोनल एक्ने? चेहरे पर निकले फोड़े जैसे मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय


 


पुदीने के तेल का इस्तेमाल कैसे करें?

पुदीने के तेल का सीधा इस्तेमाल आंखों के आसपास नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को जलन पहुंचा सकता है. इसलिए, इसे किसी कैरियर ऑयल जैसे बादाम का तेल, नारियल तेल या जोजोबा ऑयल में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए.


मिश्रण तैयार करें- एक छोटी बोतल में कुछ बूंदें पुदीने का तेल लें और उसमें कैरियर ऑयल मिलाएं. यह मिश्रण आपका आई सीरम होगा. रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपनी अनामिका उंगली से आंखों के आसपास धीरे-धीरे लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें. इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें.


इन बातों का ध्यान रखें

पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. अगर आपको त्वचा में कोई समस्या है तो डॉक्टर की सलाह लें. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. आंखों में तेल जाने से बचें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.