Knee Darkness: घुटनों का कालापन एक आम समस्या है, जिसका सामना कई लोग करते हैं. टांग के इस हिस्से की स्किन अक्सर रगड़, धूल, गंदगी, और धूप के संपर्क में आती है, जिससे वहां डार्कनेस हो सकती है. भले ही ये सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है, लेकिन इससे कॉन्फिडेंस पर असर जरूर पड़ सकता है. घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे और आसान उपाय कारगर साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय



1. नींबू और शहद 

नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है और शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. नींबू का रस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसे घुटनों पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. नींबू स्किन के डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है और शहद उसे नर्म बनाता है. इस प्रॉसेस को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं.


2. बेकिंग सोडा और दूध


बेकिंग सोडा एक अच्छा एक्सफोलिएंट है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को सॉफ्ट करता है. आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे घुटनों पर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर इसे पानी से धो लें. ये उपाय नियमित रूप से करने से घुटनों का कालापन धीरे-धीरे कम हो सकता है.


3. हल्दी, दूध और बेसन 


हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ और स्वस्थ रखते हैं. बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और दूध उसे नमी प्रदान करता है. एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे घुटनों पर लगाएं। 20 मिनट बाद सूखने पर इसे रगड़कर हटाएं.


4. नारियल तेल


नारियल तेल में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को नमी देने और उसका कालापन दूर करने में मदद करता है. रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल से अपने घुटनों की मालिश करें. इससे त्वचा को नमी मिलेगी और कालापन धीरे-धीरे कम होगा.


5. शुगर और ऑलिव ऑयल स्क्रब


शुगर एक प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा की डेड स्किन को हटाता है, जबकि ऑलिव ऑयल त्वचा को पोषण देता है. आप एक चम्मच चीनी में थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाकर घुटनों पर मसाज करें. इससे घुटनों की त्वचा मुलायम और साफ होगी.