Footwear For Diabetic Patients: डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, एक बार ये किसी को हो जाए तो ताउम्र उसका पीछा नहीं छोड़ती, फिलहाल मधुमेह को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन इस बात को समझना जरूरी है कि डायबिटीज जिंदगी का अंत नहीं है. अगर हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएंगे तो आप कई तरह की परेशानियों से बच जाएंगे. मधुमेह के रोगियों को पैरों से जुड़ी कई परेशानियां पेश आती है, ऐसे में जरूरी है सही जूते का सेलेक्शन किया जाए जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज में होगी है पैरों की समस्याएं
जब ब्लड शुगर लेवल अप एंड डाउन होता है, तो पैरों में मौजूद ब्लड वेसेल्स भी प्रभावित हो जाते हैं जिसके कारण फुट से रिलेटेड प्रॉब्लम्स होती है. डायबिटीज के ज्यादातर मरीजों को पैरों में जख्म होना, तलवे की त्वचा सख्त हो जाना. एक बार घाव हो जाए तो इसे ठीक होने में काफी ज्यादा वक्त लगता है. इसलिए ये जरूरी है कि आप सही जूते का चुनाव करें. आइए जानते हैं मधुमेह के रोगियों को जूते खरीदते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए


जूते खरीदते वक्त इन बातों का रखें ख्याल


1. डायबिटीज के मरीजों के लिए पैरों को आराम देना जरूरी है, इसलिए आप ऐसे फुटवियर खरीदें जो कंफर्टेबल हों और पैरों की सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हों. फैशन के लिए टाइट या अजीबोगरीब जूते न पहनें. 


2. जूते अपने साइज के ही हों अच्छा है, बड़े या छोटे जूते आपके पैरों को तकलीफ देंगे जो डायबिटीज के कंडीशन में अच्छा नहीं है. फिट जूते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं. 


3. डायबिटीज के मरीजों के लिए मार्केट में कई तरह के जूते मौजूद होते हैं. जूते पहनकर चलने में पैरों की उंगलियों को तकलीफ नहीं होनी चाहिए वरना ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा.


4. कोशिश करें कि आप ऐसी सैंडल पहने जिसमें पैरों की उंगलियों को हिलाने-डुलाने में आसानसी हो, इससे घाव और फफोले होने की आशंका कम हो जाती है.


5. डायबिटीज के मरीज गलती से भी हाई हील्स के जूते या सैंडल न खरीदें क्योंकि इससे पैरों पर एक्सट्रा प्रेशर पड़ता है जो अच्छा नहीं है.


6. अगर आपको चलने फिरने में ज्यादा तकलीफ होती है, या अक्सर तलवे सख्त हो जाते हैं तो गद्देदार जूते का सेलेक्शन करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)