किचन घर का सबसे अहम स्थान होता है. इस जगह से आपकी और आपके परिवार की सेहत सीधे तौर पर जुड़ी होती है, क्योंकि यहां आप खाना बनाते और रखते हैं. ऐसे में हाइजीन के नजरिए से इसका साफ होना बहुत जरूरी है. खान बनाने के प्रोसेस में कई बार टाइल्स पर चिपचिपा मैल जमा हो जाता है. यदि आप इसे जल्द से जल्द नहीं साफ करते हैं, तो इसके खाने में जाने का भी खतरा रहता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि इस तरह की ग्रीस वाली गंदगी को हटाना आसान नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से इसे जड़ से साफ किया जा सकता है. ऐसे कुछ क्लीनिंग टिप्स यहां हम आपको बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेकिंग सोडा+विनेगर

बेकिंग सोडा को टाइल्स पर छिड़कें और फिर सिरका डालें. यह एक फिजिंग रिएक्शन पैदा करता है करता है. फिर कुछ मिनटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. अब, एक ब्रश से हल्के से साफ करें और गर्म पानी से धो लें. इससे चिकनापन और दाग दोनों जड़ से साफ हो जाएंगे. 

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे


 


डिश सोप से करें सफाई

एक बाल्टी गर्म पानी में एक या दो चम्मच डिश सोप को अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण से एक स्पंज या कपड़े को भिगोकर टाइल्स को अच्छी तरह साफ करें. दाग वाले स्थानों पर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें. यह चिकनापन दूर करने में मदद करेगा.


नींबू का रस और नमक यूज करें

नींबू को काटें और उसमें नमक लगाकर टाइल्स पर रगड़ें. इससे टाइल्स की सतह पर चिकनापन हट जाएगा. कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें. यह विधि टाइल्स को ताजगी भी देगी.


इन बातों का रखें ध्यान

रसोई के टाइल्स की सफाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नियमित रूप से सफाई करें. हर बार खाना पकाने के बाद, थोड़ी-बहुत सफाई करने से गंदगी जमा नहीं होगी. खाना बनाने के बाद तुरंत गीले कपड़े से टाइल्स को पोंछ लें. इससे चिकनापन और दाग जमा नहीं होंगे. सप्ताह में एक बार डीप क्लीनिंग करें ताकि टाइल्स हमेशा चमकदार रहें.

इसे भी पढ़ें- हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा
 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.