हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा
Advertisement
trendingNow12107883

हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा

Bathroom Cleaning Tips: यदि आपका बाथरूम जल्दी-जल्दी गंदा होता है तो इसे हमेशा साफ रखने के लिए यहां बताए गए टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां आप बेकिंग सोडा जैसे सस्ती चीज से बाथरूम को चमकाने के अलग-अलग तरीके को जान सकते हैं.

 

हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा

बाथरूम घर का सबसे अहम हिस्सा होता है. इसलिए इसे साफ रखना बहुत ही जरूरी है. साथ ही हाइजीन के नजरिए से भी इसकी सफाई बहुत आवश्यक होती है. वरना इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

वैसे तो इसे साफ करने के लिए कई सारे क्लीनर मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन यदि आप कोई केमिकल फ्री ऑलराउंडर क्लीनर की तलाश में हैं, तो बेकिंग सोडा से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. क्योंकि यह आपके बाथरूम में लगे महंगे स्टोन से गंदगी को हटाने के साथ इसे डैमेज से भी बचाता है.

बेकिंग सोडा से हटाएं शावर हेड से दाग

बाथरूम में लगा शावर हेड्स यदि गंदा हो गया है या जाम हो गया है तो आप इसे बेकिंग सोडा से नए की तरह चमका सकते हैं. इसके लिए अपने शावर हेड को अलग करें और इसे बेकिंग सोडा और विनेगर के घोल में घंटे भर के लिए भिगोकर छोड़ दें. यदि शावर हेड को खोलकर निकालना मुश्किल हो तो एक प्लास्टिक की थैली में घोल को भरकर इसके मुंह पर बांध दें.

ऐसे चमकाएं बेकिंग सोडा से टाइल्स 

पानी के कारण बाथरूम की टाइल्स पर पीली काई जम जाती है, ऐसे में इसे हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा क्लीनर साबित होता है. इसके लिए डिशवॉश साबुन के साथ बेकिंग सोडा का घोल तैयार करें और इसे टाइल्स पर फैलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर स्क्रब या ब्रश की मदद से फ्लोर को रगड़कर साफ कर लें.

मिरर पर लगे पानी के दाग हटाने के उपाय

कांच की सफाई करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि सूखने के बाद इसपर पानी के दाग नजर आने लगते हैं. ऐसे में बाथरूम में लगे मिरर को चमकाकर रखने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही मददगार साबित होता है.

इसके लिए आपको बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेना है और इसे वाइट विनेगर के साथ मिलाकर एक घोल तैयार करना है. फिर एक कॉटन के कपड़े को इसमें भिगोकर कांच को साफ S बनाते हुए साफ करें. ऐसा करने से दाग भी नहीं रहेंगे और सफाई के बाद निशान भी नहीं रह जाएगा.

बेकिंग सोडा से साफ करें टॉयलेट

टॉयलेट सीट को साफ करने के लिए वैसे तो कई केमिकल क्लीनर है, लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आप इसे लंबे समय तक चमकाकर और स्मैल फ्री रख सकते हैं, इसके लिए बेकिंग सोडा और डिश सोप का घोल बनाएं और इससे शीट को साफ करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news