नई दिल्ली:  दुनिया भर में प्यार करने वाले जोड़ों के लिए 'वैलेंटाइन डे' एक-दूसरे को गिफ्ट देने, शानदार डिनर शेयर करने या शायद घर के अंदर अपने साथी की प्रतीक्षा करने का दिन होता है. लेकिन उन लोगों का क्या, जो 'वैलेंटाइन्स डे' पर भी सिंगल हैं और खुशहाल कपल से घिरे हुए हैं. 


सर्वश्रेष्ठ पार्टनर को खोजने के लिए बना लव कैलकुलेटर 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Mirror की खबर के अनुसार, ऐसे में एक भौतिक विज्ञानी और एक डेटा वैज्ञानिक ने मिलकर लोगों को यह जानकारी दी है कि डेटिंग की दुनिया में ये संभव हो गया है कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ पार्टनर को खोज सकते हैं जिन्हें 'सोलमेट' या 'द वन' कहते हैं. 


इस तरह मिली लव कैलकुलेटर बनाने की प्रेरणा 


कभी-कभी बिना साथी वाले लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं कि क्या उन्हें कभी 'द वन' मिलेगा जिसमें वह सारी चीजें हों जिसे वह इमेजिंग करते हैं. ऐसे में भौतिक विज्ञानी और एक डेटा वैज्ञानिक ने बताया है कि उन्होंने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो लोगों को 'द वन' खोजने की उनकी संभावना बताता है. 


साउथेम्प्टन के भौतिक विज्ञानी स्टीवन वुडिंग ने अपने दोस्त रिजक डी वेट के साथ मिलकर लव कैलकुलेटर के लिए 'ड्रेक इक्वेशन' बनाया है. मिल्की वे में एलियंस की सभ्यताओं की संख्या का अनुमान लगाने के लिए 1961 में फ्रैंक ड्रेक द्वारा 'ड्रेक समीकरण' तैयार किया गया था. 


पहली बार डेटिंग की दुनिया में इस्तेमाल हुआ था ये समीकरण 


यह समीकरण पहली बार डेटिंग की दुनिया में 2010 में वारविक विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर पीटर बैकस द्वारा लागू किया गया था. प्रोफेसर बैकस ने गणना की कि उनके पास लंदन शहर में प्यार पाने की 0.00034% संभावना है.


ड्रेक समीकरण का इस्तेमाल कर ढूंढा पार्टनर 


उस समय लंदन में 31 वर्षीय प्रोफेसर बैकस को अपने लिए एक महिला साथी की तलाश थी जिसकी उम्र 24 से 34 हो और ग्रेजुएट हो. इस सूत्र की लागू करने के बाद जब उन्होंने गणना की तो उन्हें 10 हजार से अधिक संभावित प्रेमिका मिलीं. लेकिन जब उन्होंने जाना कि इन 10 हजार संभावित प्रेमिकाओं में से उन्हें कितना पसंद करेंगी तो ये संख्या 26 रह गई.  प्रोफेसर बैकस ने अब किसी ऐसी है संभावित प्रेमिका से शादी कर ली जिससे वे एक डिनर पार्टी में मिले थे और उन 26 लोगों में से एक थी.  


'द वन' खोजने के लिए बना है लव कैलकुलेटर 


प्रोफेसर बैकस के प्रयोग से प्रेरित होकर वुडिंग और डी वेट ने लोगों के उपयोग के लिए अपने लव कैलकुलेटर का निर्माण किया जिससे उन्हें 'द वन' और उनके लिए संभावित रोमांटिक भागीदारों की संख्या को खोजने की उनकी संभावनाओं का अनुमान लगाया गया. कैलकुलेटर का उपयोग करने वाले सिंगल शख्स अपने लिए एक बेहतरीन पार्टनर खोज सकते हैं. 


LIVE TV