Immunity Booster Moong Daal Soup Recipe And Benefits: इन दिनों मानसून का मौसम चल रहा है. ऐसे में जाहिर है वायरल फीवर होना, सर्दी, जुकाम, खांसी होना और अन्य बीमारियों की चपेट में आना आम बात है. लेकिन अगर आपका शरीर अंदर से मजबूत होगा, तो बीमारियां आपको छू तक नहीं पाएंगी. इस मौसम में जीवनशैली में कुछ सुधार करके आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन दिनों अपने शरीर को मजबूत बनाने और बीमारियों, संक्रमण का शिकार होने से बचने के लिए आप एक खास सूप का सेवन कर सकते हैं. इसे मूंग दाल और कुछ सब्जियों से बनाया जाता है. जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. आइये जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे...


मूंग दाल सूप बनाने की विधि-
मूंग दाल सूप बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी हरे छिलके वाली मूंग दाल को रात भर के लिए भिगो देना होगा. इसके बाद सुबह इसे पानी से धुल लें. फिर एक कुकर में घी डालें और उसमें जीरा, कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी, अदरक, लहसुन के टुकड़े से छौंक लगाएं. इसके बाद आप धुली हुई मूंग दाल भी डाल दें और अच्छे से चलाएं. इसके बाद इसमें थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालें, नमक मिलाएं फिर 2 कप पानी डाल दें. इसके साथ ही आप चाहें तो कुछ हरी सब्जियां भी मिला सकते हैं. कुकर में सीटी लगा दें. 4 से 5 सीटी आने के बाद इसे गैस से उतार लें और गरमा-गरम सूप के ऊपर हरी धनिया डालकर इसे सर्व करें.


मूंग दाल सूप के फायदे-   
इस सूप में पड़े सभी पदार्थ आपको अंदर से गर्मी प्रदान करने में मदद करेंगे. मानसून से मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए आप मूंग दाल से बना सूप जरूर पिएं. इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होगी. साथ ही आपकी अपनी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आप खतरनाक बीमारियों के चपेट में आने से बचेंगे. मूंग दाल का सूप आपको इंस्टेंट एनर्जी भी देने में सक्षम होता है. मूंग दाल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में सहायक होते हैं. इसके सेवन से आपका तनाव भी कम होगा.