Newborn Care Accessories: घर में बच्चों की किलकारी किसको नहीं पसंद है. परिवार में कोई नया सदस्य आता है तो खुशनुमा माहौल बना जाता है. शिशु के आने से बाकी सदस्यों की जिम्मेदारी बढ़ भी जाती है. बच्चों की देखभाल आसान नहीं. ऐसे में बाजार में शिशु की देखभाल से जुड़ी कुछ चीजें आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं. हम ऐसे ही पांच एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नवजात बच्चों के लिए बहुत जरूरी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. क्लॉथ वाइप्स


जिस घर में किसी बच्चे ने जन्म लिया है और उसके घर में क्लोथ वाइप्स नहीं हो, तो ऐसा बहुत कम ही देखने के लिए मिलता है. आज के जमाने में क्लॉथ वाइप्स बहुत कॉमन हो गई है. दरअसल, बच्चों की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है. उसको साफ करने के लिए क्लॉथ वाइप्स का प्रयोग करना चाहिए. जिससे उनके त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.


2. फूड कैचर


फूड कैचर भी बच्चों के लिए बहुत उपयोगी है. फूड कैचर एक तरह से छोटे बच्चों का स्टैंड या सीट होती है. जिसका उपयोग खाना खिलाने के वक्त किया जाता है.


3. स्नॉट सकर


स्नॉट सकर बच्चों की नाक साफ करने का एक यंत्र होता है. जब नवजात बच्चों को सर्दी-जुकाम होता है तो उसकी नाक बुरी तरह बंद हो जाती है, जिससे सांस लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस मौके पर स्नॉट सकर बहुत उपयोगी साबित होता है. इससे नवजात बच्चों के नाक आसानी से साफ हो जाते हैं.


4. बेबी स्लिंग


जिसके घर नवजात बच्चे हैं, उस घर में स्लिंग बेबी कैरियर बहुत ही जरूरी है. जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट हो रहा है. इस एसेसरीज से नवजात को आसानी से कैरी किया जा सकता है. ऐसे में काफी लंबे समय तक बच्चों को गोद में उठाने की वजह से बड़ों को भी दिक्कत उठानी पड़ती है. लेकिन इस मौके स्लिंग बेबी कैरियर उन लोगों के लिए काफी आरामदायक साबित हो सकता है.


5. बेबी स्ट्रॉलर


नवजात के लिए बेबी स्ट्रॉलर बहुत ही जरूरी एसेसरीज है. बेबी स्ट्रॉलर में बच्चों को बैठाकर आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाया जा सकता है. आज के समय में बाजार में कई तरह के फैंसी बेबी स्ट्रॉलर हैं, जो बच्चों के लिए सहायक हैं. इस पर बच्चों को रखकर सुबह और शाम की वॉक भी की जा सकती है.