Benefits of Papaya in hindi: स्‍वाद‍िष्‍ट और स्‍वाद से भरपूर पपीता हर सीजन में आसानी से म‍िल जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट सूजन कम करने, बीमार‍ियों से लड़ने और जवां बना रखने में मददगार होता है. इसे सभी ऐज ग्रुप के लोग खा सकते हैं. सबसे अच्‍छी बात ये है क‍ि इसे आप कच्‍चा या पका, दोनों तरह से खा सकते हैं. इसे सब्‍जी के तौर पर यूज कर सकते हैं और इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्‍सपर्ट की मानें तो पपीते में पाया जाने वाला पपैन एंजाइम, कठोर से कठोर प्रोटीन चेन को तोड़ सकता है. इसल‍िए अगर आप हेवी खाना जैसे क‍ि नॉनवेट खाएं, तो पपीता पचाने का ाम कर सकता है. ज‍िन लोगों को डायजेशन की समस्‍या रहती है, उन्‍हें हर द‍िन पपीता खाना चाह‍िए. आइये जानते हैं क‍ि अगर आप 30 द‍िनों तक सुबह खाली पेट पपीता खाते हैं तो आपके शरीर पर इसका क्‍या असर होगा. 


1. कब्‍ज और पेट में सूजन
अगर आप रोज 30 से 35 द‍िनों तक खाली पेट सुबह पपीता खाते हैं तो ये आपके कब्‍ज और पेट में सूजन की समस्‍या को पूरी तरह खत्‍म कर देगा. जी हां, सुबह खाली पेट पपीता खाने से पेट में ब्‍लोट‍िंग नहीं होती और कब्‍ज की द‍िक्‍कत भी खत्‍म हो जाती है. 


बाकी सब छोड़िए, सुबह खाली पेट तुलसी वाला पानी पीएं, होंगे 7 फायदे


2. द‍िल की सेहत में सुधार


पपीते में लाइकोपीन और विटामिन सी होता है, जो द‍िल की सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है. कई अध्ययनों में पाया गया है क‍ि इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल के सेहत की रक्षा करते हैं और अच्छे यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के सुरक्षात्मक प्रभावों को बढ़ाते हैं.  


राइस ब्रैन या सनफ्लावर ऑयल, खाना पकाने के ल‍िए कौन सा तेल है ज्‍यादा हेल्‍दी?


3. ्कैंसर से बचाव 
शोध से पता चलता है कि पपीते में मौजूद लाइकोपीन कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करता है. यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है. क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है. विशेषज्ञों का कहना है कि पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, कैंसर का कारण बनने वाले फ्री रेडि‍कल्‍स को कम करता है. एक अध्ययन में कहा गया है कि एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाले 14 फलों और सब्जियों में से केवल पपीते ने स्तन कैंसर कोशिकाओं में कैंसर विरोधी गतिविधि का प्रदर्शन किया.  


सूर्य नमस्‍कार करने से क्‍या होता है?


4. मेटाबोल‍िज्‍म और वेट मैनेजमेंट 
पपीते में एंटीऑक्सीडेंट के साथ कैरोटीनॉयड भी पाया जाता है. इसकी वजह से मेटाब‍ोल‍िज्‍म ठीक रहता है और वजन कम करने में मदद करता है. 


5. डायब‍िटीज और ल‍िवर के ल‍िए
अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि पपीता वृद्ध लोगों और मधुमेह के रोग‍ियों में ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम कर सकता है. ये ल‍िवर के ल‍िए भी फायदेमंद है. डॉक्टरों का कहना है कि ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस में कमी का श्रेय पपीते में मौजूद लाइकोपीन की उच्च मात्रा और एक्‍ट्रा आयरन को हटाने की इसकी क्षमता को दिया जा सकता है, जो फ्री रेड‍िकल्‍स को प्रोड्यूस करता है.