Nashpati Khane Ke Fayde: मौजूदा दौर में हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना एक टफ चैलेंज है, लेकिन कुदरत ने हमारे लिए कुछ ऐसे तोहफे दिए हैं जिससे हम अपनी स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. हम बात कर रहे हैं नाशपाती की जिसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम नाशपाती का सेवन करेंगे तो सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद साबित हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. न्यूट्रीशन की नहीं होगी कमी
नाशपाती में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेस समेत तमाम ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो सेहत को फायदे पहुंचाते हैं. अगर आप इस फल को खाएंगे तो कई डेफिशिएंसी डिजीज से बच जाएंगे.


2. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं हो, तो सेहत को लेकर कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं. नाशपाती में मौजूद सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर डाइजेशन को बेहतर बनाता है जिससे कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियां पेश नहीं आती.
 




3. वेट लॉस में मददगार
नाशपाती में फाइबर और वॉटर कंटेंट दोनों ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यही वजह है कि इस फल को खाने के काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं. इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है, जो धीरे-धीरे घटने लगता है.


4. हार्ट डिजीज से बचाव
भारत में हार्ट डिजीज से जान गंवाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, ऐसे में अगर आप नाशपाती का सेवन करेंगे तो इस बीमारी का रिस्क घट जाएगा, क्योंकि ये खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है.


5. डायबिटीज में राहत
डायबिटीज के मरीजों को खास तौर से लाल रंग का नाशपाती खाना चाहिए क्योंकि इसे एंथोसायनिन होता है जो टाइप-2 डायबिटीज के बुरे असर को काफी हद तक कम कर देता है और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है.


6. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
नाशपाती में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करते हैं. इम्यूनिटी बढ़ने से वायरल संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, जिससे बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम नहीं होता.
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)