गर्मियों में दार्जिलिंग घूमने का कर रहे हैं प्लानिंग, तो जान लें जन्नत से कम नहीं है ये 5 जगहें

डार्जिलिंग अपनी नेचुरल ब्यूटी और हरे-भरे चाय के बागानों और मनमोहक मौसम के लिए जाना जाता है. यह पश्चिम बंगाल का एक हिल स्टेशन है जो गर्मियों में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक है. वैसे तो यहां का मौसम साल भर सुहावना रहता है, लेकिन गर्मियों में यहां का मौसम और भी खूबसूरत हो जाता है.

शिखर बरनवाल Tue, 16 Apr 2024-3:13 am,
1/5

1. नाइटेंगल पार्क

नाइटेंगल पार्क डार्जिलिंग का एक खूबसूरत पार्क है, जो अपने फूलों और हरे-भरे पेड़ों के लिए जाना जाता है. यह पार्क आराम करने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है. यहां आप बच्चों के साथ भी घूम सकते हैं.

 

2/5

2. द रॉक गार्डन

द रॉक गार्डन एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है. वॉटर फॉल्स और बोटिंग सुविधाएं आपको नेचर को एक्सप्लोर करने का मौका देंगी जो कि आपको शहर में बिल्कुल नहीं मिल सकता.

3/5

3. विक्टोरिया वॉटरफॉल

विक्टोरिया वॉटरफॉल डार्जिलिंग का सबसे ऊंचा झरना है, जो 86 मीटर की ऊंचाई से गिरता है. यह झरना अपनी भव्यता और नेचुरल ब्यूटी के लिए फेमस है. विक्टोरिया वॉटरफॉल के पास एक नौका विहार भी है, जिसका आनंद आप ले सकते हैं.

4/5

4. सेंथल झील

सेंथल झील डार्जिलिंग की एक शांत और खूबसूरत झील है. यह झील नौका विहार और मछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध है. सेंथल झील के आसपास कई रेस्तरां और कैफे भी हैं, जहां आप आराम कर सकते हैं और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं.

5/5

5. टाइगर हिल

टाइगर हिल डार्जलिंग का सबसे ऊंचा स्थान है, जो समुद्र तल से 2555 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से आप दुनिया की सबसे ऊंची चोटियां, जैसे कि माउंट एवरेस्ट का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. सुबह सूर्योदय देखने के लिए टाइगर हिल जाने का एक बहुत अलग अनुभव होता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link