आज के दौर में सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है. हम सुबह उठते ही सबसे पहले फोन उठाकर सोशल मीडिया चेक करते हैं और रात को सोने से पहले भी सोशल मीडिया पर ही समय बिताते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सोशल मीडिया का हमारे दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां, ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल हमारे दिमाग को खाली कर सकता है और हमारी सोचने की क्षमता को कमजोर कर सकता है. सोशल मीडिया पर लगातार छोटी-छोटी और अक्सर बेमतलब जानकारी मिलती रहती है, जिससे हमारा ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो जाती है.


सोशल मीडिया के नेगेटिव प्रभाव


एकाग्रता में कमी
सोशल मीडिया की लगातार नोटिफिकेशन के कारण हमारी एकाग्रता कम हो जाती है. हम एक काम पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई महसूस करते हैं और जल्दी ऊब जाते हैं.


मेमोरी लॉस
सोशल मीडिया का ज्यादा उपयोग मेमोरी लॉस का कारण बन सकता है. लगातार नई जानकारी और उत्तेजनाओं के संपर्क में आने से हमारे दिमाग को जानकारी को स्टोर करने और याद रखने में कठिनाई होती है.


डिप्रेशन और एंग्जाइटी
सोशल मीडिया पर अक्सर दूसरों की खुशहाल और सफल जिंदगी की झलकियां दिखाई देती हैं, जिससे हम अपनी तुलना उनसे करते हैं और डिप्रेशन और एंग्जाइटी का शिकार हो जाते हैं.


नींद में बाधा
सोने से पहले फोन या लैपटॉप का उपयोग नींद में बाधा डालता है. नीली रोशनी जो स्क्रीन से निकलती है, मेलाटोनिन के उत्पादन को कम करती है, जो एक हार्मोन है जो नींद को कंट्रोल करती है.


सोशल मीडिया की लत
सोशल मीडिया की लत एक गंभीर समस्या है. हम सोशल मीडिया पर इतने अधिक समय बिताते हैं कि हम अपने वास्तविक जीवन और जिम्मेदारियों को नजरअंदाज करने लगते हैं.


सोशल मीडिया का उपयोग कैसे कम करें
* अपने फोन से सोशल मीडिया ऐप्स हटा दें.
* सोशल मीडिया पर बिताए जाने वाले समय की सीमा निर्धारित करें.
* सोने से पहले फोन या लैपटॉप का उपयोग न करें.
* वास्तविक जीवन में लोगों से मिलें और बातचीत करें.
* अपने खाली समय में अन्य गतिविधियों में शामिल हों.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.