अक्सर ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं की 6 सेंस बहुत स्ट्रांग होती है. वह चाहे तो एक बार में किसी को देखकर उसकी नियत का पता लगा सकती है. अब एक रिसर्च ने इस बात को वैज्ञानिक आधार देने का दावा किया है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पर्थ में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में एआरसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन कॉग्निशन एंड इट्स डिसऑर्डर के शोधकर्ताओं की टीम ने पाया गया है कि महिलाएं पुरुष के चेहरे के कुछ खास लक्षणों को देखकर उसके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का अंदाजा लगा सकती है.


ऐसी हुई स्टडी

बायोलॉजी लेटर्स जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च को डॉ. गिलियन रोड्स ने अपनी टीम के साथ मिलकर किया है. रिसर्च में शामिल महिलाओं को पुरुषों की तस्वीरें दिखाई गईं और उनसे इन पुरुषों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने की संभावना के बारे में पूछा गया.  इन तस्वीरों में शामिल पुरुषों के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी।.


महिलाओं का जवाब ने चौका दिया

रिसर्च के नतीजे काफी दिलचस्प रहे. महिलाओं के अनुमानों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि उन्होंने जिन पुरुषों को चिटर बताया वह सच में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर रहे थे. हालांकि, रिसर्च कर्ताओं का कहना है कि ये नतीजे शुरुआती हैं और अभी और जांच की जरूरत है. 


चेहरा देखकर पकड़ ली चोरी

इस रिसर्च की खास बात ये है कि महिलाओं ने सिर्फ तस्वीरों को देखकर ही पुरुषों के व्यवहार का अंदाजा लगा लिया हालांकि, रिसर्चस ने ये नहीं बताया कि महिलाएं आखिर पुरुष के चेहरे के किस खास फीचर को देखकर ऐसा करती हैं.

इसे भी पढ़ें- Relationship Tips: प्यार ही काफी नहीं, रिश्ते को सक्सेसफुल बनाने के लिए पार्टनर के बीच होनी चाहिए ये 5 चीजें भी