What Is 1-1-1-1 Marriage Rules In Hindi: जिस तेजी से समय बदल रहा है, उसके हिसाब से रिश्ते को लेकर लोगों के नजरिए में बदलाव नहीं हो रहे हैं. आज भी शादी में आने वाले समस्याओं को सुलझाने का तरीका पुराना और दकियानूसी ही है. जिसके कारण आज के समय में तलाक के मामले काफी बढ़ गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें कोई दोराय नहीं कि मॉर्डन जमाने में रिश्ते की बुनियाद को मजबूत बनाना किसी चुनौती से कम नहीं है. 1-1-1-1 मैरिज रूल इसका एक बेहतरीन उपाय बन सकता है. यह क्या है चलिए इस लेख में डिटेल से जानते हैं-


1-1-1-1 विवाह नियम क्या है?

1-1-1-1 मैरिज रूल एक बेहद ही आसान और कई रिलेशनशिप एक्सपर्ट द्वारा सुझाया सिद्धांत है, जो रिश्ते को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. यह नियम चार प्रमुख पहलुओं पर आधारित है-


1- एक सप्ताह की छुट्टी

इस नियम के तहत, हर साल एक हफ्ते के लिए पार्टनर के साथ बाहर अकेले ट्रिप करना. इसमें बच्चे या परिवार का कोई दूसरा व्यक्ति शामिल नहीं होना चाहिए. यह कपल्स को एक-दूसरे के साथ कनेक्ट करने का मौका देता है, जो भागदौड़ भरी जिंदगी में मुमकिन नहीं है. 

इसे भी पढ़ें- क्या है फ्रेंडशिप मैरिज? जिसमें ना बच्चों की चिंता, ना घर की जिम्मेदारियों की टेंशन; जापान में बढ़ रहा ट्रेंड


 


1- डेट नाइट  

सप्ताह में कम से कम एक बार अपने साथी के साथ डेट पर जाना. यह एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का एक तरीका है, जो रिश्ते में  रोमांस और एक्साइटमेंट को बनाए रखता है. 


1- फिजिकल इंटिमेसी

हफ्ते में एक बार पार्टनर के साथ फिजिकल इंटिमेट होना. खुशहाल शादी के लिए सेक्स लाइफ का अच्छा होना बहुत जरूरी माना जाता है. ऐसे कपल जो हफ्ते में कम से कम एक बार फिजिकल होते हैं, उनका रिश्ता फीका नहीं पड़ता है. 


1- 30 मिनट बात करना

हर दिन 30 मिनट पार्टनर के साथ समय बिताना. इस बीच कोई डिस्ट्रेक्शन नहीं होना चाहिए. बिना मोबाइल फोन पति-पत्नी जब आधा घंटा साथ में बिताते हैं, तो वह बेहतर तरीके से अपने इमोशन और बातों को एक-दूसरे के साथ शेयर कर पाते हैं.