What is Sugar Daddy: मॉर्डन रिलेशनशिप में नए नए ट्रेंड और कॉन्सेप्ट देखने को मिल रहे हैं, ऐसा ही एक टर्म है 'शुगर डैडी', इस शब्द का इस्तेमाव उस पुरुष के लिए किया जाता है जो किसी यंग लड़की के साथ रोमांटिक रिलेशन में होता है, और उसे फाइनेंशियल हेल्प भी देता है. यह संबंध अक्सर समझौते पर आधारित होता है, जिसमें 'शुगर डैडी' फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग होता है और बदले में उसे अपनी यंग पार्टनर से कंपनी, दोस्ती या कभी-कभी इमोशनल या फिजिकल सेटिस्फेक्शन मिलता है. ये रिश्ता नॉर्मल रोमांटिक रिलेशनशिप से अलग होते हैं क्योंकि इसमें पैसा और भावनात्मक संबंध का एक क्लीयर बैलेंस होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'शुगर डैडी' का कॉन्सेप्ट हाल के दशकों में खास तौर से पश्चिमी देशों में बहुत पॉपुलर हुआ है, और अब भारत जैसे देशों में भी इसका चलन बढ़ रहा है. इसमें ज्यादातर दौलतमंद और फाइनेंशियली स्टेबल मर्द होते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर या किसी खास तरह की मदद की चाह रखने वाली यंग लड़की को आर्थिक मदद देते हैं.


क्यों बढ़ रहा है ये ट्रेंड?


1. फाइनेंशियल फ्रीडम की चाहत


आज की यंग जेनेरेशन अपनी जिंदगी में तेजी से फाइनेंशियल स्टेबलिटी और फ्रीडम पाना चाहती है. कई यंग्सटर्स खास तौर से महंगी शिक्षा, लाइफस्टाइल, और करियर की दौड़ में आर्थिक रूप से तनाव महसूस करते हैं. ऐसे में शुगर डैडी के साथ रिश्ता उनकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने का एक तरीका बन जाता है.


2. सोशल मीडिया और डेटिंग ऐप्स


सोशल मीडिया और खासकर डेटिंग ऐप्स ने इस ट्रेंड को और भी ज्यादा बढ़ावा दिया है. अब शुगर डैडी और शुगर बेबी (वो लड़की जो शुगर डैडी के साथ रिलेशन में है) आसानी से एक-दूसरे से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. ये फैसिलिटी इन रिश्तों को और ज्यादा नॉर्मल और आसान बना रही है.


3. फ्लेक्सिबिलिटी 


ट्रेडिशनल रिश्तों की तुलना में शुगर डैडी-शुगर बेबी के रिश्तों में ज्यादा लचीलापन और फ्रीडम होता है. इसमें दोनों लोगों के बीच साफ तौर से सेट लिमिट्स और समझौते होते हैं, जो कुछ लोगों को अट्रैक्ट करते हैं. ये रिश्ता किसी भी इमोशनल जिम्मेदारियों से आजाद हो सकता है, जो इसे पारंपरिक रिश्तों से अलग बनाता है.


4. लाइफस्टाइल का अट्रेक्शन


कई युवा बेहतर लाइफस्टाल के ख्वाब देखते हैं, जिसमें लग्जरी गाड़ियां, महंगे कपड़े, और वर्ल्ड टूर शामिल होती हैं. शुगर डैडी के साथ रिश्ते से उन्हें ये सब चीजें मिल सकती हैं जो कि आमतौर पर उनके लिए मुश्किल होता है.