Fruit Eating Right Way: कभी-कभी हम फल खाते तो हैं लेकिन सेहत को फायदा नहीं पहुंच पाता है, इसकी वजह गलत तरीके से फलों का सेवन करना हो सकता है. फलों को कंप्‍लीट आहार माना जाता है. फलों में लगभग वो सभी मिनरल्‍स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. हमारी रोजाना की डाइट में फलों को शामिल करना हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फलों को खाने का सही नियम


प्रकृति की हर चीज का एक नियम होता है. सूरज-चांद, धरती-आसमान सबकुछ एक नियम के तहत ही चलते हैं. इसी तरह से फल खाने का भी सही तरीका होता है. अगर फलों को आयुर्वेदिक तरीकों से खाया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं फल खाने का सही तरीका क्या है. 


खाने के साथ न करें फलों का सेवन


कई लोग फलों के बड़े शौकीन होते हैं और खाने में सब्जियों के सलाद के साथ फलों को भी खाने लगते हैं. ये सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. खाने के साथ फलों का सेवन करने से टॉक्सिक प्रभाव हो सकता है. इस तरीके से फल खाने से पाचन और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं.


जूस न पिएं


फलों का जूस पीने के बजाय उन्हें साबुत या काटकर खाना बेहतर होता है. जूस को छानने पर कई पोषक तत्व बाहर हो सकते हैं, इसलिए जूस का सेवन करने से बचना चाहिए.


दूध के साथ खाना है नुकसानदायक


कई लोग हर फल का शेक बनाकर पीते हैं. लेकिन फलों को दूध के साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए रोजाना शेक जैसी चीजों से बचना चाहिए. 


शाम को न खाएं


रात के खाने के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पाचन में परेशानी होती है. फल में नेचुरल शुगर होती है. शुगर किसी भी चीज में फर्मेंटेशन शुरू कर देती है. इसीलिए खाने के बाद या फिर खाने के साथ फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. शाम को खाने से पहले फलों की चाट बनाकर खा सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर