सुबह की चाय हो या शाम की चाय, कई सारे लोग रस्क (Rusk) को चाय के साथ खाने वाले स्नैक्स का एक अभिन्न हिस्सा मानते हैं. कुछ लोग तो इसे हेल्दी समझकर चाय के साथ चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये टेस्टी दिखने वाला रस्क असल में आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है? अगर आप इसे हेल्दी समझकर खा रहे हैं तो आप गलतफहमी में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रस्क में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसमें ट्रांस फैट्स, पाम ऑयल, भारी मात्रा में चीनी और मैदा जैसे हानिकारक तत्व होते हैं. दरअसल, रस्क असल में बासी ब्रेड से भी तैयार किए जाते हैं. इसमें यीस्ट, सस्ती क्वालिटी का तेल, ज्यादा मात्रा में ग्लूटन और कुछ फूड्स के एडिटिव्स होते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.


रस्क क्यों होता है हानिकारक?
रस्क मुख्यतः मैदा, चीनी, खमीर और सस्ते पाम ऑयल का मिश्रण होता है. मैदा और पाम ऑयल न सिर्फ आपका वजन बढ़ाते हैं, बल्कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, चीनी की अधिक मात्रा भी शरीर के लिए नुकसानदेह है. रस्क में मौजूद ये सभी तत्व आपके शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ाते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं.



क्या हैं विकल्प?
अब सवाल उठता है कि अगर रस्क हमारी सेहत के लिए इतना हानिकारक है तो इसके बजाय हम क्या खा सकते हैं? हेल्थ एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि चाय के साथ रस्क छोड़कर, आप भुने हुए मखाने, चना या मेवे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सभी स्नैक्स न केवल पोषण से भरपूर होते हैं, बल्कि आपका वजन भी नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. स्वास्थ्य की प्राथमिकता हमें अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए अपने खानपान में बदलाव करना चाहिए. अगर आप चाय के साथ कुछ खाने की आदत डाल चुके हैं, तो हेल्दी विकल्पों की तरफ रुख करें और रस्क जैसे अनहेल्दी फूड्स को अपने रूटीन से हटा दें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.