Research on Age: वैज्ञानिकों ने एक नया टेस्ट विकसित किया है, जिसे 'फ्लेक्स इंडेक्स' कहा जा रहा है. यह टेस्ट भविष्यवाणी कर सकता है कि आप कब तक जीवित रहेंगे. इस टेस्ट के नतीजे आपकी लाइफस्टाइल और हेल्थ के बारे में जरूरी जानकारी दे सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैज्ञानिकों का दावा है कि यह टेस्ट आपके जीवन काल की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकता है. यह टेस्ट आपके शरीर के लचीलेपन और स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करता है, जिससे आपकी उम्र का अनुमान लगाया जा सकता है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह टेस्ट केवल एक अनुमान है. वे कहते हैं कि लाइफस्टाइल और हेल्थ की देखभाल से ही उम्र को बढ़ाया जा सकता है.


वैज्ञानिकों की रिसर्च में क्या सामने आया?


न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के वैज्ञानिकों ने लगभग 3,100 स्वस्थ मध्य आयु वर्ग के वयस्कों पर एक स्टडी की. शोधकर्ताओं ने एक "फ्लेक्स इंडेक्स" स्कोर तैयार किया, जो जोड़ों की गतिशीलता को मापता है.


स्टडी में पाया गया कि जिन पुरुषों और महिलाओं का फ्लेक्स इंडेक्स स्कोर कम था, उन्हें मरने का जोखिम ज्याद था - कुछ मामलों में पांच गुना ज्यादा. वैज्ञानिकों ने पाया कि कसरत करने से शरीर की गतिशीलता में सुधार होता है, जिससे आयु बढ़ सकती है. महिलाओं का फ्लेक्स इंडेक्स स्कोर पुरुषों की तुलना में 35% बेहतर था.


महिलाएं थीं ज्यादा लचीली


61 से 65 साल की महिला प्रतिभागी, औसतन, 46 से 50 वर्ष के पुरुषों की तुलना में 10 फीसदी अधिक लचीली थीं. मांसपेशियों में कमी, कार्टिलेज के पतले होने या गठिया की शुरुआत के कारण उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों की गतिशीलता कम हो जाती है. 
वैज्ञानिकों ने 13 सालों तक प्रतिभागियों को फॉलो किया, जो 46 से 65 वर्ष के थे. उस दौरान, स्टडी की आबादी का लगभग 10 फीसदी यानी 300 लोग मर गए. मरने वालों की तुलना में जीवित रहने वाले प्रतिभागियों के लचीलेपन के स्कोर लगभग 10 फीसदी ज्यादा थे.


नतीजों में क्या आया सामने?


वैज्ञानिकों ने अपने निष्कर्षों में लिखा, "यह पहली स्टडी है जो दिखाती है कि शरीर के लचीलेपन का कम स्तर पुरुषों और महिलाओं के एक बड़े मध्यम आयु वर्ग में हाई डेथ रेट से संबंधित है."


अन्य शोधों में भी लचीलेपन की कमी और समय से पहले मृत्यु के बीच संबंध पाया गया है. यूके के एक फिटनेस कोच ने हाल ही में पांच व्यायाम शेयर किए हैं जिन्हें आप घर पर करके यह जांच सकते हैं कि आपकी उम्र कितनी अच्छी हो रही है. ब्राजील के शोधकर्ताओं का कहना है कि आगे के अध्ययनों में यह पता लगाना चाहिए कि क्या स्ट्रेचिंग का प्रशिक्षण जीवनकाल को प्रभावित करता है.


(इनपुट-IANS)