Memory Booster Foods: अपने खानपान में इन चीजों को करें शामिल, जिंदगी भर कमजोर नहीं होगी याददाश्त
Advertisement
trendingNow12435334

Memory Booster Foods: अपने खानपान में इन चीजों को करें शामिल, जिंदगी भर कमजोर नहीं होगी याददाश्त

दिमागी सेहत मानव जीवन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है. हमारे दिमाग को भी काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में हमें फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना होता है.

Memory Booster Foods: अपने खानपान में इन चीजों को करें शामिल, जिंदगी भर कमजोर नहीं होगी याददाश्त

दिमागी सेहत मानव जीवन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है. हमारे दिमाग को भी काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में हमें फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना होता है. मेंटल हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए खाए जाने वाली चीजों की बात करें तो ड्राई फ्रूट्स हमारे दिमाग को तेज करने में मददगार साबित होते हैं.

ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्वों की प्रचुरता के चलते अखरोट दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. अखरोट का नियमित सेवन करने से हमारी मेमोरी बेहतर तरीके से काम करती है. बादाम, मूंगफली जैसे मेवे भी दिमाग के लिए अच्छे होते हैं. इनमें अच्छे फैट के साथ प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है. प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो भारतीय भोजन में अक्सर कम मात्रा में ही पाया जाता है. इसलिए प्रोटीन रिच फूड्स के नियमित सेवन से अपने दिमाग को पोषण देना जरूरी है.

बीन्स में फाइबर, विटामिन बी और ओमेगा फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे एकाग्रता और याददाश्त में मदद मिलती है. ब्लूबेरी खाने से मस्तिष्क का विकास होता है। यह दिमाग में होने वाले अपक्षयी परिवर्तनों से लड़ने में भी मदद करता हैं और नर्वस एक्टिविटी और कम्युनिकेटिव क्षमता को बढ़ाता है. हरी सब्जियों में विटामिन ई के साथ-साथ फोलेट भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे दिमाग के सामान्य विकास में काफी मदद मिलती है.

फूलगोभी और ब्रोकोली दिमाग के लिए अच्छा भोजन माना जाता है, क्योंकि इसमें कोलीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी याददाश्त को मजबूत बनाती है और आपकी सोच को तेज करती है. सेलमन फिश जैसे उच्च ओमेगा-3 वाली डाइट भी दिमाग को तेज बनाते हैं और मानसिक विकास को बढ़ाते हैं. कॉफी और चाय में पाया जाने वाला कैफीन, दिमाग को तेज करता है और थकान महसूस नहीं होने देता है. वहीं ग्रीन टी भी काफी असरदार है.

Trending news