अक्सर हम मार्केट से तरह-तरह के फेस क्लींजर खरीदते हैं जो हमारा चेहरा तो साफ करते ही हैं लेकिन फेस पर होने वाले नेचुरल ऑयल को भी कम कर देते हैं. कभी-कभी ये फेस क्लींजर हमारी स्किन को जरूरत से जायदा ड्राई कर देते हैं. आपको भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता होगा न! इसलिए आज हम आपको ऐसा होममेड क्लींजर तैयार करने की विधि बताने वाले हैं जो बनाने मने भी आसान है और किफायती भी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चंदन से बनाए फेस क्लींजर: चंदन का इस्तेमाल हम फेस पैक के लिए करते ही है लेकिन इसका इस्तेमाल फेस क्लींजर की तरह भी किया जा सकता है. चन्दन स्किन पोर्स को टाइट करता है और गहराई तक स्किन को साफ करता है. चन्दन से बना ये क्लींजर हर तरह की स्किन के लिए उचित है. इसलिए कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है.


जरूरी सामग्री
चंदन पाउडर- 1 चम्मच
गुलाब जल- 1 चम्मच


ऐसे करें क्लींजर तैयार
- सबसे पहले एक छोटी कटोरी लें और उसमें ऊपर बताई गई दोनों सामग्री को मिक्स कर दें.
- अगर गुलाब जल कम लग रहा हो तो आप थोड़ा और डाल सकते हैं.
- इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट ज्यादा ही गीला न हो जाए.
- अब इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें.
- 3 से 5 मिनट बाद चेहरे को धो लें और फिर फेस मॉइस्चराइजर लगा दें.


चेहरे पर चंदन और गुलाब जल के फायदे
चंदन लगाने से स्किन ग्लो करती ही है साथ ही इससे दाग-धब्बे भी कम होते हैं. ये हमारी कसीं को हाइड्रेट भी करता है एक्स्ट्रा ऑयली को भी कम करता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.