क्या आप भी ऐसी रोटी बनाना चाहते हैं जो गर्मा-गर्म में भी मुलायम हो और ठंडी होने पर भी कड़ी न हो?  वैसे तो हर घर में रोज रोटी बनती है, लेकिन फिर भी यह कई लोग यह बात नहीं जानते हैं कि सॉफ्ट रोटियां कैसे बनाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यदि आप भी अक्सर सॉफ्ट रोटी बनाने के तरीकों को गूगल पर खंगालते रहते हैं, या हर तरीका ट्राई करके थक गए हैं तो यह छोटा सा नुस्खा आपके बेहद काम आ सकता है. 



पानी से पहले आटे में मिलाएं ये चीज

आमतौर पर ज्यादातर लोग आटे में सिर्फ पानी मिलाकर ही गूंथते हैं. लेकिन सॉफ्ट रोटी बनाने के लिए यह तरीका सही नहीं है. हमेशा आटे में पानी मिलाने से पहले एक चम्मच तेल गर्म करके मिलाएं. तेल की जगह आप घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. फिर आटे को 1-2 मिनट तक तेल के साथ ही अच्छी तरह से मलें. 

आखरी में करें ये काम

आटे के गूंथने के बाद तुरंत रोटी ना बनाएं. पहले कुछ देर आटे पर हल्का तेल लगाकर बर्तन से 10-15 मिनट के लिए कवर करके छोड़ दें. ऐसा करने से आटा पूरी तरह से फूल जाता है और रोटियां फूली हुई मुलायम बनती है. ध्यान रखें रोटी को कभी भी बहुत ज्यादा पतला या मोटा ना बेलें.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे


 


अब मिलाएं आटे में पानी

आटे में तेल को अच्छी तरह से मिलाने के बाद अच्छी तरह से थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर गूंथे. इससे आटा अच्छी तरह से सॉफ्ट होता है. जब लोई बन जाए तो हल्का पानी डालकर मजबूत हाथों से इसे मलें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.