Sudden Drop of BP: अचानक ब्लड प्रेशर गिरने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें सही उपाय
Advertisement
trendingNow12477037

Sudden Drop of BP: अचानक ब्लड प्रेशर गिरने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें सही उपाय

अचानक ब्लड प्रेशर का गिरना यानी हाइपोटेंशन, सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में तुरंत सही कदम उठाना बेहद जरूरी होता है ताकि स्थिति को स्थिर किया जा सके. 

Sudden Drop of BP: अचानक ब्लड प्रेशर गिरने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें सही उपाय

अचानक ब्लड प्रेशर का गिरना यानी हाइपोटेंशन, सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में तुरंत सही कदम उठाना बेहद जरूरी होता है ताकि स्थिति को स्थिर किया जा सके. अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर अचानक गिर जाए, तो सबसे पहला कदम यह होना चाहिए कि उसे जमीन पर लेटाया जाए और उसके पैर दिल के लेवल से ऊपर उठाए जाएं. इससे खून का बहाव दिमाग और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंचता है, जो स्थिति को सामान्य करने में मदद करता है.

अहमदाबाद स्थित न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स कंसल्टेंट पैथोलॉजिस्ट डॉ. आकाश शाह बताते हैं कि शरीर में पानी की कमी न होने देना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि डिहाइड्रेशन से ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है. पानी पीना शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, कुछ नमकीन चीजें खाने से भी मदद मिल सकती है, क्योंकि नमक शरीर में फ्लूइड को बनाए रखता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

मेडिकल हेल्प कब लें?
अगर चक्कर आना, हल्का सिरदर्द महसूस होना, या बेहोशी जैसी लक्षण बने रहते हैं, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेना चाहिए. कई बार हाइपोटेंशन की स्थिति दवाइयों के कारण भी हो सकती है, जैसे कि डाइयुरेटिक्स या एंटीहाइपरटेंशिव्स. इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह से दवाओं का पुनर्मूल्यांकन किया जा सकता है, लेकिन खुद से दवाओं में कोई बदलाव न करें. वहीं, जो लोग लंबे समय से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए कंप्रेशन स्टॉकिंग्स पहनना फायदेमंद हो सकता है. ये स्टॉकिंग्स शरीर के निचले हिस्से में खून के जमाव को रोकने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

गंभीर स्थित में क्या करें?
अगर स्थिति गंभीर हो, जैसे कि शॉक, इंटरनल ब्लीडिंग या किसी गंभीर संक्रमण के कारण हो, तो इमरजेंसी मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है. ऐसे मामलों में मरीज को इंट्रावेनस फ्लुइड्स दिए जाते हैं ताकि खून की मात्रा को जल्दी से बहाल किया जा सके. इसके अलावा, वासोपे्रसर्स नामक दवाइयां दी जा सकती हैं, जो नसों को कसकर ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती हैं.

लॉन्ग टर्म हाइपोटेंशन से बचाव
लंबे समय में हाइपोटेंशन से बचने के लिए इसका कारण जानना और नियमित चेक-अप कराना जरूरी है. डॉक्टर की सलाह अनुसार दवाइयों का सेवन, उचित हाइड्रेशन और लाइफस्टाइल में बदलाव इन स्थितियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण उपाय हो सकते हैं. घर पर ब्लड प्रेशर की नियमित निगरानी और किसी भी असामान्य बदलाव की जानकारी तुरंत डॉक्टर को दें, ताकि हाइपोटेंशन के अचानक होने वाले खतरों से बचा जा सके.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news