कपड़ों को निचोड़कर धोने पर इस पर कई सारी सिलवटें आ जाती हैं. वैसे तो इसे हटाने के लिए लोग प्रेस करते हैं. लेकिन यदि आपके पास समय की कमी है, या किसी कारण कपड़े को आयरन नहीं, कर पा रहे हैं, तो यह नुस्खा आपके बहुत काम आ सकता है. दिलचस्प बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा समय और सामान की जरूरत भी नहीं पड़ेगी-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले बनाएं घोल

सबसे पहले 1 कप पानी लें और इसमें आधा चम्मच वाइट विनेगर और आधा चम्मच हेयर कंडीशनर मिलाएं. इस सॉल्यूशन में हेयर कंडीशनर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है. कंडीशनर कपड़ों में फाइबर को दबाता है, जिससे सिलवटें सीधे होने लगते हैं.


ऐसे हटाएं सिलवटें

सबसे पहले घोल को स्प्रे बोतल में भरकर शेक करें. ऐसा करने से कंडीशनर अच्छी तरह से पानी में घुल जाएगा, और बेहतर परिणाम मिलेगा. 


लटाकर छोड़ें कपड़े

आखरी में कपड़े को हैंगर में टांग कर इस घोल को स्प्रे करें.अब इसे सूखने के लिए कुछ देर के लिए छोड़ दें. देखते ही देखते सारी सिलवटें गायब होने लगेगी. 

इसे भी पढ़ें- सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश


ये उपाय भी हैं बेहतरीन

1- बाथरूम में एक गर्म शॉवर लें. शॉवर के दौरान कपड़े को हैंगर पर लटका दें. भाप कपड़े में नमी डाल देगी और झुर्रियों को कम करने में मदद करेगी.


2- एक तौलिये को गर्म पानी में गीला करें. इसे निचोड़कर कपड़े के ऊपर रखें. कुछ मिनट बाद तौलिया हटा दें और कपड़े को हिलाकर सूखा लें. 


3- ड्रायर का इस्तेमाल करें. कपड़े को ड्रायर में कम तापमान पर सुखाएं. ड्रायर की गर्मी और हवा झुर्रियों को कम कर सकती हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.