करेले की कड़वाहट से नहीं बिगड़ेगा मुंह का स्वाद, आजमाएं ये आसान तरीके
Advertisement
trendingNow12475590

करेले की कड़वाहट से नहीं बिगड़ेगा मुंह का स्वाद, आजमाएं ये आसान तरीके


Cooking Hacks: यदि करेले की कड़वाहट के कारण आपके बच्चे इसे खाने में मुंह बनाते हैं, तो यह हैक्स आपकी परेशानी को हल कर सकते हैं. 

करेले की कड़वाहट से नहीं बिगड़ेगा मुंह का स्वाद, आजमाएं ये आसान तरीके

करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत, इसका कड़वे स्वाद के कारण कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. अब ऐसे में यहां बताए गए उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं. इन सरल ट्रिक की मदद से आप करेले की कड़वाहट को कम कर सकते हैं. जिसके बाद घर का बच्चा इसे बिना किसी नखरे के चट कर जाएगा. 

नमक का उपयोग

नमक करेले की कड़वाहट को कम करने का एक पुराना और प्रभावी उपाय है. यह करेले से अतिरिक्त कड़वाहट को निकालने में मदद करता है. इसके लिए करेले को अच्छे से धोकर उसके टुकड़े काट लें. कटी हुई सब्जी पर नमक छिड़कें और उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर, करेले को अच्छे से धोकर इसे पकाने के लिए तैयार करें.

हल्दी और चावल का पानी

हल्दी और चावल का पानी भी करेले की कड़वाहट कम करने में सहायक होते हैं. हल्दी न केवल कड़वाहट को कम करती है, बल्कि इसके साथ स्वास्थ्य लाभ भी देती है. ऐसे में करेले के टुकड़ों को हल्दी और चावल के पानी में भिगोकर रखें. 30 मिनट के बाद इसे अच्छे से धो लें. इससे करेले की कड़वाहट काफी हद तक कम हो जाएगी.

नींबू का रस

नींबू का रस करेले की कड़वाहट को कम करने में मदद कर सकता है. यह न केवल कड़वाहट को घटाता है, बल्कि एक ताजगी भी प्रदान करता है. इसके लिए करेले के कटा हुआ टुकड़ों पर नींबू का रस छिड़कें. कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें और फिर इसे पकाने के लिए इस्तेमाल करें. इससे करेले का स्वाद बेहतर होगा.

विनेगर

करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए कटे हुए करेले के टुकड़ों में बराबर मात्रा में चीनी और विनेगर का मिश्रण बनाकर डालें. इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर साफ पानी से धोकर पका लें. 

इसे भी पढ़ें- सालों से गार्डनिंग करने वाले 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पौधों में विनेगर डालने के फायदे, कहीं आप भी तो नहीं अंजान

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news