बहुत काम का एल्यूमिनियम फॉइल, सिर्फ खाना पैक करने के लिए ही नहीं, इन कामों में कर सकते हैं यूज
Advertisement
trendingNow12475566

बहुत काम का एल्यूमिनियम फॉइल, सिर्फ खाना पैक करने के लिए ही नहीं, इन कामों में कर सकते हैं यूज

How To Use Aluminum Foil: यदि आप भी सिर्फ एल्यूमिनियम फॉइल को खाना पैक करने के लिए यूज करते हैं, तो यह लेख आपके के लिए है. यहां आप इसके दूसरे फायदों के बारे में जान सकते हैं.

बहुत काम का एल्यूमिनियम फॉइल, सिर्फ खाना पैक करने के लिए ही नहीं, इन कामों में कर सकते हैं यूज

आमतौर पर हर कोई सैंडविच-पराठे पैक करने के लिए एल्यूमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसे लोग कम ही हैं, जिन्हें ये बता है कि यह फॉयल दूसरे कई कामों को आसान बना सकता है. यदि आप भी आज से पहले एल्यूमिनियम फॉयल का यूज सिर्फ फूड पैकेजिंग तक ही सीमित समझते हैं, तो यहां जान लीजिए कि इसे फॉयल से आप कौन-कौन से काम निपटा सकते हैं.

बर्तन और पैन की सफाई

एल्यूमिनियम फॉयल का उपयोग बर्तनों और पैन की सफाई के लिए किया जा सकता है. यह स्क्रबिंग पैड के रूप में काम करता है और जिद्दी दाग हटाने में मदद करता है. इसके लिए एक छोटा सा टुकड़ा फॉयल का लेकर उसे गोल आकार में मोड़ें. इसे पानी में भिगोकर बर्तनों पर रगड़ें. 

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

बर्फ को लंबे समय तक ठंडा रखना

यदि आपको पिकनिक या किसी बाहर के कार्यक्रम में जाना है, तो एल्यूमिनियम फॉयल का उपयोग आपके खाने और पेय पदार्थों को लंबे समय तक ठंडा रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए बर्फ के टुकड़ों के साथ अपने पेय को एक बर्तन में रखें. बर्तन को एल्यूमिनियम फॉयल से लपेट दें. यह तापमान को स्थिर रखने में मदद करेगा और बर्फ को जल्दी नहीं पिघलने देगा.

एंटी-स्टिक बेकिंग

बेकिंग करते समय एल्यूमिनियम फॉयल का उपयोग एंटी-स्टिक सतह के रूप में किया जा सकता है. यह बेकिंग ट्रे को साफ रखने में मदद करता है. बेकिंग ट्रे पर एल्युमिनियम फॉयल फैलाएं और फिर अपने बेकिंग मिश्रण को डालें. बेकिंग के बाद, फॉयल को हटा दें और आपकी ट्रे साफ रहेगी.

कपड़े को जल्दी प्रेस करने के लिए 

एल्यूमिनियम फॉइल कपड़ों को जल्दी प्रेस करने मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए फॉइल पर कपड़े को रखकर प्रेस करें. ऐसा करने से कपड़ा एक समय में दोनों साइड से आयरन हो जाता है.

इसे भी पढ़ें- प्रेस करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, कपड़े की सिलवटें हटाने के लिए करें ये उपाय

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.
 

 

Trending news