Boiled Black Gram Benefits: भारत में काले चने खाने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, आमतौर पर इससे या तो पानी में भिगोकर, या फिर तेल और मसाले में भूनकर पकाया जाता है, वैसे ये दाल और बेसन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. इस बात से सभी वाकिफ हैं कि काले चने में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती इसलिए ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसे खाने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप दिनभर में एक बार भी इसे पानी में उबालकर खाएंगे तो सेहत के लिए ये बेहद लाभकारी होगा. आइए जानते हैं कि भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) इस बारे में क्या कहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काले चने में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
काला चने को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा कई दूसरे दालों के मुकाबले कई ज्यादा होती है, ये डाइटरी फाइबर का भी रिच सोर्स है आइए जानते हैं कि इसमें और कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं.


100 ग्राम काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व


एनर्जी-341 केसीएल  
कार्ब्स- 58.99 ग्राम     
प्रोटीन-25.21 ग्राम     
फैट-1.64 ग्राम       
डाइटरी फाइबर-18.3 ग्राम       
फोलेट्स-216 मिलीग्राम
नाइसिन-1.447 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड-0.906 मिलीग्राम
पायरिडॉक्सिन-0.281 मिलीग्राम 
राइबोफ्लेविन-0.254 मिलीग्राम
थियामिन- 0.273 मिलीग्राम 


उबले हुए चने खाने के फायदे


1. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
उबले हुए चने मे फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे पाचन की समस्या नहीं आती, ये कब्ज, गैस समेत पेट की कई परेशानियों में राहत दिलाने का काम करता है.


2. बॉडी को मिलेगी एनर्जी
बहुत कम लोग ये जानते हैं कि उबले हुए चने खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, इसलिए ज्यादातर एक्सपर्ट इसे सुबह के वक्त खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये दिनभर शरीर को ऊर्जा देने का काम कर सकता है


3. वजन होगा कम
अगर आप उबले हुए चने को दिन में एक बार खाएंगे तो काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होगा और ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कुछ दिनों तक ऐसा करेंगे तो वजन कम होने लगेगा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?