करवा चौथ हर सुहागन औरत के लिए बहुत अहम त्यौहार होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इतना ही नहीं इस दिन वह दोबारा नयी नवेली दुल्हन की तरह श्रृंगार भी करती है. ऐसा करना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि भारतीय संस्कृति में सौलह श्रृंगार सुहागन की निशानी होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करवा चौथ का उपवास बहुत कठिन होता है, शाम तक इसका असर चेहरे पर भी नजर आने लगता है. ऐसे में चेहरे को चांद जैसा चमकता रखने के लिए आप बेसन और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ब्यूटी पार्लर के फेशियल से बहुत ज्यादा सस्ता होने के साथ चेहरे को नेचुरल ग्लो देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. 

बेसन+शहद के फायदे


बेसन त्वचा की गंदगी और एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं. वहीं, शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्या जैसे पिंपल्स और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं.


फेस पैक बनाकर करें यूज

सबसे पहले एक बाउल में 2 चम्मच बेसन, 1-1 चम्मच शहद और नींबू का रस डालें. अब इसे अच्छे से मिलाएं, जब तक कि एक पेस्ट न बन जाए. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू का रस न डालें. फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ध्यान रखें कि आपकी त्वचा साफ और सूखी हो. अब 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को तौलिए से पोंछ लें.

इसे भी पढ़ें- मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज


 


करवा चौथ पर सुंदर दिखने के लिए ध्यान रखें ये बातें

इस पैक का उपयोग सप्ताह में एक बार करें, ताकि आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहे. चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए संतुलित आहार का भी ध्यान रखें. फल, सब्जियां और पर्याप्त पानी पीना न भूलें.

इसे भी पढ़ें- फेस वॉश से पहले रोज करें चेहरे पर नारियल तेल से मसाज, मिलेंगे ये फायदे


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.