आपकी रसोई में रखा बर्तन धोने वाला स्क्रब, जो रोजाना आपके बर्तनों को चमकाने का काम करता है, असल में आपके स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बन सकता है. जी हां, यह सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है. अगर आप एक ही स्क्रब का बार-बार इस्तेमाल करते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बर्तन धोते समय स्क्रब में खाने के अवशेष, तेल और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. अगर इस स्क्रब को नियमित रूप से साफ नहीं किया जाता है, तो यह बैक्टीरिया का घर बन जाता है. इन बैक्टीरिया में ई.कोली, साल्मोनेला और स्टैफिलोकोकस जैसे खतरनाक बैक्टीरिया भी शामिल हो सकते हैं. जब आप इसी स्क्रब से बर्तन धोते हैं, तो ये बैक्टीरिया आपके हाथों और बर्तनों पर लग जाते हैं, जिससे आपको बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है.


कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?


फूड पॉइजनिंग
स्क्रब में मौजूद बैक्टीरिया खाने के साथ आपके पेट में चले जाते हैं और फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं. इसके लक्षणों में उल्टी, दस्त, पेट दर्द और बुखार शामिल हैं.


त्वचा संक्रमण
स्क्रब में मौजूद बैक्टीरिया त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकते हैं. इससे दाने, खुजली और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.


श्वसन संबंधी समस्याएं
अगर आप स्क्रब से धूल उड़ने देते हैं, तो यह आपके फेफड़ों में जाकर सांस लेने में परेशानी पैदा कर सकती है.


अन्य बीमारियां
लंबे समय तक एक ही स्क्रब का इस्तेमाल करने से अन्य कई बीमारियां भी हो सकती हैं, जैसे कि आंतों की समस्याएं और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन.


कैसे करें स्क्रब को साफ और सुरक्षित?
* स्क्रब को हर 2-3 हफ्ते में बदल दें.
* हर इस्तेमाल के बाद स्क्रब को अच्छी तरह से धोकर साफ पानी से धो लें.
* समय-समय पर स्क्रब को पानी में उबालकर कीटाणुरहित कर दें.
* स्क्रब को हमेशा सूखी जगह पर रखें ताकि उसमें नमी न जमे.
* स्क्रब को साफ करने के लिए बैक्टीरिया रोधी साबुन का इस्तेमाल करें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.