बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने कुछ दिन पहले अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें वह विपरीत करणी (Viparita Karani) योगासन करती नजर आ रही हैं. इस तस्वीर ने सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं और लोगों के बीच इस योगासन के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दीपिका ने अपने पोस्ट में बताया कि विपरीत करणी का मतलब होता है उल्टा करना. यह एक ऐसा योगासन है, जिसमें व्यक्ति अपनी पीठ के बल लेटकर पैरों को दीवार पर टिका देता है. दीपिका के अनुसार, इस योगासन के कई फायदे हैं, खासकर महिलाओं के लिए.


विपरीत करणी के फायदे
* विपरीत करणी करने से तनाव कम होता है और मन शांत होता है.
* यह योगासन पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है.
* सिरदर्द से राहत पाने के लिए भी विपरीत करणी प्रभावी है.
* अच्छी नींद के लिए यह योगासन बहुत फायदेमंद है.
* दीपिका ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान यह योगासन बहुत फायदेमंद होता है. इससे पैरों की सूजन, कमर दर्द और थकान में राहत मिलती है.



गर्भवती महिलाओं के लिए विपरीत करणी
दीपिका ने अपने पोस्ट में बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को विपरीत करणी का खास ध्यान रखना चाहिए. हालांकि, यह योगासन गर्भावस्था के दौरान कई फायदे पहुंचाता है, लेकिन इसे करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.


विपरीत करणी करते समय सावधानी
* हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को विपरीत करणी नहीं करना चाहिए.
* गर्भावस्था के दौरान इसे करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
* शुरुआत में कुछ देर के लिए ही करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं.
* योगा के जानकार व्यक्ति की देखरेख में ही करें.


योग और प्रेग्नेंसी
दीपिका के पोस्ट के बाद लोगों का ध्यान योग और प्रेग्नेंसी के संबंध पर भी गया. आर्ट ऑफ लिविंग के अनुसार, योग और प्राणायाम गर्भावस्था के दौरान बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे गर्भावस्था के दौरान होने वाली परेशानियों जैसे मॉर्निंग सिकनेस, पैरों में दर्द, एड़ियों की सूजन और कब्ज में राहत मिलती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.